वेनेजुएला के विदेश मंत्री ने कहा- हमने आसियान का हिस्सा बनने का किया अनुरोध

वेनेजुएला ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ (आसियान) में शामिल होने का आग्रह किया है। वेनेजुएला के विदेश मंत्री जॉर्ज अर्रेजा ने इसकी पुष्टि की है।

काराकस: वेनेजुएला ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ (आसियान) में शामिल होने का आग्रह किया है। वेनेजुएला के विदेश मंत्री जॉर्ज अर्रेजा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने गुरुवार को कहा,“हम वर्ष की शुरुआत में जो कुछ भी लिखित रूप में करना चाहते हैं, उसे बताना चाहता हूं। हमने औपचारिक आसियान संधि का हिस्सा बनने का अनुरोध किया है।”

उन्होंने कहा कि वेनेजुएला के लिए यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम होगा। आसियान के साथ अधिक घनिष्ठ और अधिक उत्पादक संबंध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वेनेजुएला का प्रतिनिधि पहले से ही आसियान के 10 देशों के साथ पहले से ही घनिष्ठ संबंध बनाये हुए हैं। कोरोना वायरस के मद्देजर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगायी गयी पाबंदी जल ही हटा ली जाएगी। उन्होंने बताया कि वह आसियान के सदस्य देशों का दौरा करने की योजना बना रहे हैं।

ये भी पढ़े : भारत का विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार आठवें सप्ताह उछाल, 575 अरब डॉलर के पार

उल्लेखनीय है कि आसियान की स्थापना 1976 में की गयी थी तथा भारत और चीन 2003 में इस संधि में शामिल होने वाले आसियान के बाहर के पहले देश बने थे। आपको बता दे कि 1992 में भारत को आसियान का एक क्षेत्रीय भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया गया था जिसने व्यापार, निवेश और पर्यटन संबंधों को बढ़ावा देने में मदद की। 1995 में भारत को पूर्ण संवाद भागीदार बनाया गया, जिससे सहयोग के लिए एक व्यापक एजेंडा मिला, जिसमें सुरक्षाऔर राजनीतिक सहयोग के क्षेत्र भी शामिल थे।

Related Articles