लोकायुक्त के गठन की कवायद तेज

utt-lokayukta-5

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने लोकायुक्त के चयन के लिये कवायदें तेज कर दी हैं। इसी कड़ी में सरकार ने रिटायर्ड जस्टिस इरशाद हुसैन को भी लोकायुक्त चयन कमेटी में शामिल किया है। इस संबंध में सीएम हरीश रावत की अध्यक्षता में अहम बैठक हुई। लोकायुक्त एक्ट में चयन कमेटी में पांच सदस्यों की व्यवस्था है, लेकिन मौजूदा समय में चार ही सदस्य नामित हैं। सरकार ने एक और सदस्य के तौर पर हाईकोर्ट के पूर्व न्यायधीश और राज्य उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष रहे इरशाद हुसैन के नाम की संस्तुति कर दी है। अब राजभवन इस नाम पर अंतिम मुहर लगायेगा।

ये भी पढ़ें – दिल्ली की नई लोकायुक्त बनीं #रेवा_क्षेत्रपाल

utt-lokayukta-3

बता दें कि अक्टूबर 2011 में खंडूड़ी सरकार ने लोकायुक्त कानून राष्ट्रपति की मंजूरी के लिये भेजा था। 4 सितंबर 2013 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसे मंजूर किया और 16 सिंतबर 13 को यह प्रदेश सरकार को मिला था, लेकिन बहुगुणा सरकार के आने के बाद इसमें संशोधन किये गये थे। तब से अभी तक लोकायुक्त अस्तित्व में ही नहीं आ सका।

utt-lokayukta-1

सीएम रावत के अलावा इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट, हाईकोर्ट के न्यायधीश वी के बिष्ट और मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह भी मौजूद रहे।    .

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button