1983 विश्व कप विजेता के पूर्व क्रिकेटर Yashpal Sharma का निधन, कपिल देव की आंखे नम

पूर्व क्रिकेटर और 1983 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है

नई दिल्ली: पूर्व क्रिकेटर और 1983 क्रिकेट विश्व कप विजेता (World Cup) टीम के सदस्य यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) का आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वे 66 साल के थे। उनके निधन पर कपिल देव (Kapil Dev) अपने आंसू रोक नहीं पाए और एक TV चैनल पर बात करते हुए रोने लगे।

सदस्य यशपाल शर्मा एक पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे। वे Explosive मध्य क्रम के बल्लेबाज (Batsman) थे जो 1970 और 80 के दशक के दौरान खेले थे।  वह 1983 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे। 13 जुलाई 2021 की सुबह कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हो गया है।

यशपाल शर्मा ने पहली बार सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया जब उन्होंने 1972 में जम्मू और कश्मीर के स्कूलों के खिलाफ पंजाब के स्कूलों के लिए 260 रन बनाए। दो साल के भीतर, वे राज्य की टीम में थे, और विज्जी ट्रॉफी जीतने वाली उत्तर क्षेत्र टीम के सदस्य थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनकी पहली बड़ी पारी उत्तर के लिए दलीप ट्रॉफी में दक्षिण क्षेत्र के खिलाफ 173 रनों की थी, जिसमें चंद्रशेखर, एरापल्ली प्रसन्ना और वेंकटराघवन थे। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के उस दौरे से चूक गए जो उसके तुरंत बाद हुआ।

वह 1979 में विश्व कप में खेलने वाली टीम के हिस्से के रूप में इंग्लैंड गए थे। वह किसी भी मैच में नहीं खेले लेकिन उसके बाद की श्रृंखला में तीन टेस्ट में दिखाई दिए। उन्होंने दौरे के मैचों में 58 की औसत से 884 रन बनाए।

International Cricket

इंग्लैंड में उनके फॉर्म ने उन्हें अगले कुछ मैचों में टेस्ट में जगह बनाने का आश्वासन दिया। कानपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक जोड़ी बनाने के बाद, यशपाल शर्मा ने अगले ही मैच में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। वह कलकत्ता में अगले टेस्ट में एक और रन बना सकते थे, लेकिन टेस्ट खत्म होने से पहले 3.4 ओवर बाकी थे।  उन्होंने प्रकाश के खिलाफ अपील की। 1979-80 सीजन के दौरान, यशपाल शर्मा ने स्थिर लेकिन असाधारण पारियों की एक श्रृंखला खेली, जहां उन्होंने अक्सर एक वरिष्ठ बल्लेबाज की सहायक भूमिका निभाई। वह मूल रूप से एक रक्षात्मक बल्लेबाज थे लेकिन जरूरत पड़ने पर बहुत जोर से हिट कर सकते थे।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में COVID-19 के 32,906 नए मामले, जानिए राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles