क्रिकेटर से संन्यास लेने वाले पूर्व कप्तान की टीम इंडिया में वापसी, टी-20 विश्व कप में दी ये जिम्मेदारी

नई दिल्ली: अक्टूबर में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम की कमान विराट कोहली को सौंपी गई जबकि टीम का उपकप्तान रोहित शर्मा रहेंगे। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से संन्यास लेने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को फिर से एक जिम्मेदारी सौंपी गई है। दरअसल भारतीय क्रिकेट कट्रोल बोर्ड ने टी-20 विश्व कप के लिए महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का नया मेंटर बनाया है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम एलान करने के दौरान इस बात की जानकारी दी है। सचिव जय शाह ने खुलासा किया कि नियुक्ति पर कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और कोच रवि शास्त्री के साथ बातचीत हुई थी।

टीम घोषित करने के बाद शाह का खुलासा

भारत द्वारा टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित किए जाने के बाद शाह ने कहा, “जब मैं दुबई में था तब मैंने धोनी से बात की थी।” “वह विश्व कप के लिए भारत के मेंटर के लिए सहमत हुए। हमने पहले इस पर चर्चा की थी और हम सभी एक ही पृष्ठ पर हैं। हमने कप्तान (विराट कोहली), उप-कप्तान (रोहित शर्मा) और कोच रवि शास्त्री के साथ चर्चा की, हमने सभी एक ही पृष्ठ पर हैं और इस तरह हम निष्कर्ष पर पहुंचे।”

धोनी की मौजूदगी से टीम को बढ़ावा

टीम सेट-अप में धोनी की मौजूदगी से टीम को काफी बढ़ावा मिलेगा, जिससे आईसीसी टूर्नामेंट में उनकी वंशावली को देखते हुए। 40 वर्षीय, जिन्होंने पिछले साल अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, उन्होंने 2007 में उद्घाटन टी 20 विश्व कप ट्रॉफी के लिए भारत की कप्तानी की, और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में भी टीम का नेतृत्व किया।

15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

पाकिस्तान से मुकाबला

भारत अपने आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ ब्लॉकबस्टर मुकाबले के साथ करेगा।

 

Related Articles