CBI के पूर्व डायरेक्टर का निधन, कल Covid Report आई थी पॉजिटिव

नई दिल्ली: सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन CBI के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा का शुक्रवार सुबह निधन हो गया। उनकी मौत का करना Covid-19 संक्रमण बताया जा रहा है। 68 साल के रंजीत सिन्हा की Covid रिपोर्ट कल पॉजिटिव आयी थी। सीनियर अधिकारियों ने बताया की गुरूवार रात उनके Covid Positive होने का पता चला। उन्होंने आज भोर 4.30 पर अंतिम सांस ली। वे 1974 बैच के बिहार कैडर के अधिकारी थे।

रंजीत सिन्हा 2012 में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन CBI प्रमुख बने थे। उन्होंने पुलिस सेवा में 40 साल पुराने अपने करियर में Indo Tibetan Border Police (ITBP) एवं Railway security force का नेतृत्व किया था और पटना एवं दिल्ली में CBI में वरिष्ठ पदों पर जिम्मेदारी निभाई। ITBP ने एक बयान में कहा कि ITBP के Director General एवं सभी रैंक के कर्मी ITBP के पूर्व Director General रंजीत सिन्हा के दु:खद निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं। उन्होंने एक सितंबर, 2011 से 19 दिसंबर, 2012 तक Director General के रूप में और इससे पहले अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में बल में सेवाएं दी थीं। उन्हें उनके पेशेवर कौशल एवं असाधारण नेतृत्व के लिए हमेशा याद किया जाएगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।

रंजीत सिन्हा ने Indian Institute of Public Administration से M.Phil की डिग्री ली थी। वह पढ़ने एवं लिखने के काफी शौकीन थे और विभिन्न पत्रिकाओं में पॉलिसी मेकिंग संबंधी मामलों में योगदान देते रहते थे। प्रतिष्ठित सेवा के लिए पुलिस पदक और विशिष्ट सेवा के लिए President’s Police Medal से सम्मानित सिन्हा ने रांची, मधुबनी एवं सहरसा जिलों में SSP और बिहार के नक्सल प्रभावित मगध प्रमंडल में पुलिस Deputy Inspector General के तौर पर सेवाएं दीं।

ये भी पढ़ें : हफ्ते के आखिरी दिन सीमित दायरे में रहा बाज़ार, Nifty 14600 के ऊपर हुआ बंद

 

Related Articles

Back to top button