पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबीयत नाजुक, एसजीपीजीआई ने जारी की मेडिकल बुलेटिन

एसजीपीजीआई की पीआरओ ने यह बताया कि कल्याण सिंह ने बीते शनिवार को सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की समस्या बताई थी, जिसके चलते उनको ऑक्सीजन देने की थैरेपी शुरू की गई।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (Kalyan Singh) की तबीयत नाजुक बताई जा रही है। उनकी स्थिति अभी अस्थिर बताई जा रही है। लखनऊ के एसजीपीजीआई की तरफ से जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन में यह बताया गया कि उनको सांस लेने में दिक्कत हो रही है और रक्त में संक्रमण और सेप्सिस के इलाज के लिए एंटीबायोटिक और एंटीफंगल दवाइयों का कोर्स शुरू कर दिया गया है। कल्याण सिंह को बीते शाम नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन पर हाई प्रेशर ऑक्सीजन के साथ रखा गया था। अस्पताल में उनके साथ परिवारीजन भी मौदूज हैं।

Kalyan Singh को सांस लेने में हुई दिक्कत

एसजीपीजीआई की पीआरओ ने यह बताया कि कल्याण सिंह ने बीते शनिवार को सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की समस्या बताई थी, जिसके चलते उनको ऑक्सीजन देने की थैरेपी शुरू की गई। रविवार शाम से कल्याण सिंह को नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन पर रखा गया है। क्रिटिकल केयर मेडिसिन, नेफ्रोलाजी, न्यूरोलाजी, एन्डोक्रिनालाजी एवं कार्डियालाजी विभागों के वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम उनके उपचार का निरीक्षण कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री में लोहिया संस्थान में जांच के दौरान अनियंत्रित ब्लड शुगर, एक्यूट बैक्टीरियल इंफेक्शन की शिकायत पाई गई थी। इस समस्या में शरीर में सूजन और संक्रमण है। मस्तिष्क के सीटी स्कैन में खून का थक्का पाया गया है।

प्रधानमंत्री खुद रख रहें नजर 

आप को बता दें कि कल्याण सिंह की तबीयत को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) लगातार नजर बनाए हुए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी लगातार कल्याण सिंह की सेहत की जानकारी ले रहे हैं। सीएम योगी ने रविवार को खुद पीजीआई अस्पताल पहुंचकर उनका हालचाल लिया था।

यह भी पढ़ें: Devshayani Ekadashi आज, जानें पूजा विधि से लेकर पारण तक का शुभ मुहूर्त

Related Articles