पंजाब चुनाव से पहले पूर्व क्रिकेटर दिनेश मोंगिया BJP में शामिल

चंडीगढ़: पूर्व क्रिकेटर दिनेश मोंगिया आज पार्टी के दिल्ली कार्यालय में एक समारोह में भाजपा में शामिल हो गए। 44 वर्षीय मोंगिया ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने के लिए केंद्र में सत्तारूढ़ दल की प्राथमिक सदस्यता ली, संभवत: पंजाब से जहां कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होंगे।

पंजाब के रहने वाले है मोंगिया

भारत के लिए सीमित अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पूर्व क्रिकेटर पंजाब के रहने वाले हैं। पंजाब के तीन विधायक फतेह जंग बाजवा, बलविंदर सिंह लड्डी और राणा गुरमीत सोढ़ी भी भाजपा में शामिल हो गए हैं।

2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस ने 77 सीटों पर पूर्ण बहुमत हासिल किया और 10 साल बाद शिरोमणि अकाली दल-भाजपा सरकार को बाहर कर दिया। आम आदमी पार्टी 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 20 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। शिरोमणि अकाली दल ने 15 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को तीन सीटें मिलीं।

चुनाव से पहले राजनीतिक दलों में शामिल होने वाले पूर्व क्रिकेटर असामान्य नहीं हैं। 2019 में आम चुनाव से पहले पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भाजपा में शामिल हुए और चुनाव लड़ा। उन्होंने आम आदमी पार्टी की प्रतिद्वंद्वी आतिशी को हराने के लिए लगभग पांच लाख वोटों से जीत हासिल की।

पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए चुनावी लड़ाई इस बार तीव्र होने की संभावना है, पिछले चुनाव के विपरीत जब उसने आराम से जीत हासिल की थी। पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बाहर होने के बाद, पार्टी को आम आदमी पार्टी और भाजपा जैसे प्रतिद्वंद्वियों के दबाव का सामना करना पड़ रहा है, जो कांग्रेस के कवच में खामियों की तलाश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली: 50% कार्यालय सीमा, दुकानों के लिए सम-विषम, शादियों में मात्र 20 लोग

Related Articles