हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री Virbhadra Singh का 87 साल की उम्र में निधन, 10 जुलाई को अंतिम संस्कार

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है, उनका अंतिम संस्कार 10 जुलाई को रामपुर में होगा

शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनका अंतिम संस्कार 10 जुलाई को रामपुर में होगा। 9 जुलाई को सुबह 9 बजे 11:30 बजे तक उनका पार्थिव शरीर रिज मैदान पर आम लोगों के बीच दर्शन के लिए रखा जाएगा।

पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन से जूझे

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निधन पर शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ जनक राज ने बताया कि वे हमारे संस्थान में 30 अप्रैल को भर्ती हुए थे, 2 दिन पहले उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई और आज सुबह 4 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। वे कोविड से रिकवर कर गए थे, परन्तु पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन से जूझ रहे थे।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए कहा कि वीरभद्र सिंह जी का लंबा राजनीतिक जीवन था। उनके पास समृद्ध प्रशासनिक और विधायी अनुभव था। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और राज्य के लोगों की सेवा की। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना।

सांस लेने में दिक्कत

वीरभद्र सिंह का जन्म 23 जून 1934 को हुआ था। वे हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे। वीरभद्र सिंह 6 बार हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री रहे। मनमोहन सिंह के नेतृत्व में 28 मई 2009 को इस्पात मंत्री बनाए गये थे। वह 1962, 1967, 1972, 1989 और 2009 में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। 87 साल के वीरभद्र सिंह ने 8 July 2021 को शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में अंतिम सांस ली। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। दो बार कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद भी वीरभद्र सिंह 23 अप्रेल 2021 से इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में भर्ती थे।वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Congress) के सदस्य हैं।

वे 8 बार विधायक, 6 बार प्रदेश के मुख्यमंत्री और पांचवीं बार लोकसभा में बतौर सांसद रह चुके हैं और पिछले आधे दशक में वे कोई चुनाव नहीं हारे।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में COVID-19 के 45,892 नए मामले, जानिए अपने राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles