पूर्व IAS देश के नए Railway Minister बने, अटल सरकार में मिला था ये महवपूर्ण जिम्मा

नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट की फेरबदल और विस्तार के बाद देश को नया Railway Minister मिला है। बता दें इससे पहले ये जिम्मेदारी पियूष गोयल संभल रहे थे। पियूष गोयल से Railway Ministry लेकर ओडिशा के पूर्व IAS अधिकारी अश्विनी वैष्णव को ये जिम्मेदारी दी गई है। वहीँ पियूष गोयल अब कपड़ा मंत्रालय संभालेंगे। अश्विनी वैष्णव को Railway Ministry के साथ ही इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री का जिम्मा भी दिया गया है।

कौन हैं अश्विनी वैष्णव ?

बता दें कि मौजूदा समय में ओडिशा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद अश्विनी वैष्णव ब्यूरोक्रेट रह चुके हैं। वे 1994 बैच के IAS अधिकारी रहे हैं। अश्विनी वैष्णव ओडिशा में आये समुद्री तूफ़ान से ओडिशा के बालासोर को राहत पहुँचाने के दौरान चर्चा में आये थे। उन्होंने IAS रहते हुए कई शानदार काम किए थे। समुद्री तूफ़ान से बालासोर को राहत पहुँचाने के बाद ही वो चर्चा में आये जिसके बाद उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के कार्यकाल में PMO में डिप्टी सेक्रेटरी बनाया गया था।

मूल रूप से राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले अश्विनी वैष्णव साल 1994 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। अश्विनी वैष्णव को सबसे पहले बालासोर का जिलाधिकारी बनाया गया था। वह मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के करीबी और पसंदीदा अफसरों में से एक थे। इसलिए जब वह मुख्यमंत्री बने तो उन्हें सबसे पहले ओडिशा के महत्वपूर्ण जिले कटक का जिलाधिकारी बनाया गया था। यहां उन्होंने कई बदलाव किए, जिसमें कानून-व्यवस्था दुरुस्त करना भी शामिल है।

यह भी पढ़े: मोदी सरकार ने Health Ministry मनसुख मंडाविया को दी, जानें कौन हैं ये

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles