मुझे कोई प्रेरित नहीं कर रहा इसलिए अलविदा क्रिकेट

कोलकाता| देश की राष्ट्रीय टीम के लिए खेल चुके पश्चिम बंगाल रणजी टीम के पूर्व कप्तान लक्ष्मी रत्न शुक्ला ने आगे बढ़ने के लिए मिलने वाली प्रेरणा की कमी का हवाला देते हुए बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी और अपने 21 वर्षो के लंबे क्रिकेट करियर पर विराम लगा दिया। शुक्ला ने राष्ट्रीय टीम के लिए तीन अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने 18 रन बनाए और एक विकेट हासिल किया।

Laxmi-Ratan-Shukla-Bengal-vs-Railways1997 में गुवाहाटी के खिलाफ अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले शुक्ला ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया।

संन्यास की घोषणा करते हुए शुक्ला ने कहा, “मैं पिछले 21 साल से खेलता आ रहा हूं। बंगाल के साथ मेरा करियर शानदार रहा। मैं नहीं मानता की किसी भी चीज को छोड़ने के लिए कोई बड़ा कारण होना चाहिए। मेरा मानना है कि हम जो भी करना चाहते हैं वह केवल हम ही तय कर सकते हैं, और मैंने यह तय किया है कि मैं अब और क्रिकेट नहीं खेलूंगा।”

शुक्ला को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए रविवार को घोषित 16 सदस्यीय बंगाल की टीम में शामिल किया गया था, लेकिन शुक्ला ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह से वह खुद में आगे खेलने के लिए प्रेरणा की कमी महसूस कर रहे हैं।

शुक्ला ने कहा, “पिछले एक महीने या करीब इसी अवधि से मैं खेलने के लिए उचित प्रेरणा की कमी महसूस कर रहा हूं। मैं खुद को पुरानी स्थिति में देख ही नहीं पा रहा। मानसिक तौर पर मैं आगे खेलने के लिए खुद को तैयार नहीं कर पा रहा। इधर मैं ठीक से सो नहीं पा रहा था, लेकिन अब मैं निश्चिंत होकर सो सकूंगा।”

शुक्ला ने बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सौरभ गांगुली के साथ अपने मतभेद की खबरों का भी खंडन किया और कहा कि वह हमेशा से उनके लिए प्रेरणा का स्रोत रहे हैं।

शुक्ला ने कहा, “वह (सौरभ) मेरे लिए हमेशा से प्रेरणा का स्रोत रहे हैं, जैसा कि वह पूरी दुनिया के अन्य खिलाड़ियों के लिए भी हैं। उन्होंने मुझे आगे खेलना जारी रखने के लिए कहा, लेकिन मैं अच्छा महसूस नहीं कर रहा।”

शुक्ला ने बंगाल की ओर से 137 प्रथम श्रेणी मैच खेले जिनमें उन्होंने 35.93 की औसत से 6,217 रन बनाए। उनके नाम 172 विकेट भी दर्ज हैं।

लिस्ट-ए में उन्होंने 141 मैचों में 2,997 रन बनाए और 143 विकेट हासिल किए।

81 घरेलू टी-20 मुकाबलों में शुक्ला के नाम 994 रन और 47 विकेट दर्ज हैं।

शुक्ला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबद की तरफ से भी खेल चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button