IPL
IPL

Indian Hockey Team के पूर्व Coach हरेंद्र सिंह बने अमेरिकी पुरुष टीम के Head coach

Indian hockey टीम ने 2018 में Muscat,Oman में हुई एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हरेंद्र के मार्गदर्शन में अपने नाम की थी पुरुष टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में रजत और उसी साल एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था। 

नई दिल्ली: Indian Hockey Team के पूर्व Coach हरेंद्र सिंह को अमेरिकी पुरुष टीम का नया Coach बनाया गया है। पूर्व Coach हरेंद्र सिंह को 2012 में Dronacharya Award से भी सम्मानित किया जा चुका है। वह 2017 से 2018 तक Indain Hockey की सीनियर टीम के Coach रहे हैं। इसके अलावा वह भारत की महिला टीम को भी ट्रैंनिंग दे चुके हैं। Team USA के मुताबिक 55 वर्षीय हरेंद्र सिंह ने Coaching का मौका प्रदान किये जाने के लिए अमेरिकी टीम का धन्यवाद दिया है। वे team के साथ अपने इस कार्यकाल के दौरान परिवार के साथ अमेरिका में ही रहेंगे।

गौरतलब है कि Indian hockey टीम ने 2018 में Muscat,Oman में हुई एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हरेंद्र के मार्गदर्शन में अपने नाम की थी पुरुष टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में रजत और उसी साल एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था।

कोचिंग का रोमांचक मौका देने के लिए धन्यवाद : हरेंद्र

हरेंद्र ने अपने करियर के दौरान भारतीय सीनियर पुरुष और महिला दोनों टीमों को कोचिंग दी। Team USA की ओर से जारी बयान में हरेंद्र ने कहा, ‘‘अमेरिकी पुरुष राष्ट्रीय टीम को कोचिंग का रोमांचक मौका देने के लिए धन्यवाद।’’ अमेरिकी महासंघ ने कार्यकाल के समय का खुलासा नहीं किया है।

हरेंद्र ने कहा, ‘‘निजी ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार करने से निश्चित तौर पर टीम को मदद मिलेगी जिसमें अपनी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत से विश्व हॉकी की तालिका में बदलाव लाने की क्षमता है।’’

350 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोचिंग का अनुभव

बता दें की हरेंद्र के मार्गदर्शन में Indian female टीम ने भी 2017 Asia Cup में स्वर्ण पदक जीता। उन्हें राष्ट्रीय जूनियर टीमों को कोचिंग का अनुभव भी हासिल है। उनके मार्गदर्शन में भारत ने 2016 पुरुष जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। हरेंद्र को जूनियर और सीनियर स्तर की राष्ट्रीय टीमों को 350 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोचिंग का अनुभव है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके मार्गदर्शन में टीमों ने आठ स्वर्ण, पांच रजत और नौ कांस्य पदक जीते।

ये भी पढ़ें : Dia Mirza ने Celebrate किया बेटी समायरा का जन्मदिन, Video देखकर आप भी करेंगे तारीफ

Related Articles

Back to top button