नहीं रहे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी, 89 साल की उम्र में अस्पताल में ली अंतिम सांस!

0

कोलकाता: पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष्‍ा सोमनाथ चटर्जी का देहांत हो गया है। लंबे समय से बीमार चल रहे सोमनाथ चटर्जी 89 साल के थे। सोमवार को उन्होंने सुबह 8:15 बजे अस्पताल में अंतिम सांस ली। उन्हें किडनी की समस्या की वजह से 10 अगस्त को दोबारा कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा हुआ था।

चटर्जी 2004 से 2009 तक लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं। उन्हें 28 जून को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस दौरान तबीयत में बाद में सुधार होने पर उन्‍हें डिस्चार्ज कर दिया गया था। लेकिन 10 अगस्त को उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई, जिसके चलते उन्‍हें दोबारा अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।

4 दशकों तक सीपीएम में रहे

आपको बता दें कि चटर्जी मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के दिग्गज नेता माने जाते थे। हालांकि साल 2008 में पार्टी ने उन्हें निकाल दिया था चटर्जी लोकसभा अध्यक्ष के साथ ही 10 बार लोकसभा में सांसद भी रहे। चटर्जी 1971 में पहली बार सांसद चुने गए थे।

कौन थे सोमनाथ चटर्जी?

सोमनाथ चटर्जी का जन्म 25 जुलाई, 1929 को असम के तेजपुर जिले में हुआ था। उनके पिता निर्मल चंद्र चटर्जी जाने-माने वकील और अखिल भारतीय हिंदू महासभा के संस्थापक थे। सोमनाथ चटर्जी ने अपनी पढ़ाई-लिखाई कोलकाता और प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से की है।

10 बार रहे लोकसभा सांसद

चटर्जी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सीपीएम के साथ 1968 में की थी और वो पार्टी से 2008 तक जुड़े रहे। 1971 में वह पहली बार सांसद के लिए चुने गए। अपनी राजनीतिक कुशलता के चलते चटर्जी निरंतर आगे बढ़ते गए। वह 10 बार लोकसभा का चुनाव जीते। वो 1989 से 2004 तक लोकसभा में सीपीएम संसदीय दल के नेता रहे। यूपीए-1 शासनकाल के दौरान 2004 में वो सर्वसम्मति से लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए थे।

loading...
शेयर करें