मॉरीशस के पूर्व PM अनिरुद्ध जगन्नाथ का निधन, PM मोदी ने जताया दुख, भारत में कल राजकीय शोक

नई दिल्ली: मॉरीशस के पूर्व प्रेसिडेंट-प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर भारत में शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक रहेगा. केन्द्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से इस बारे में आज घोषणा की गई और कहा गया कि मॉरीशस के पूर्व प्रेसिडेंट एवं पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर राजकीय शोक के दौरान भारत का राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. इसके साथ ही कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा. वहीँ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने मॉरीशस के उनके समकक्षीय PM प्रविंद जगन्नाथ से उनके पिता और कद्दावर नता अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर संवेदना व्यक्त की. बता दें अनिरुद्ध जगन्नाथ का 91 वर्ष की आयु में 3 जून 2021 को निधन गया. वह मॉरीशस के प्रधानमंत्री और प्रेसिडेंट दोनों ही बड़े पदों पर रह चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ से फोन पर बात कर अपनी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘सर अनिरुद्ध जगन्नाथ को हिंद महासागर क्षेत्र के सबसे बड़े राजनेताओं में एक और भारत की मॉरीशस के साथ विशेष मित्रता के प्रमुख वास्तुकार के रूप में याद किया जाएगा.’

मालूम हो कि अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज उत्तर प्रदेश के बलिया के केरसड़ा थाना क्षेत्र के अठिलपुरा गांव में रहने वाले थे. ख़बरों के अनुसार अनिरुद्ध के पिता विदेशी यादव और चाचा झुलई यादव को अंग्रेजों ने वर्ष 1873 में गिरमिटिया मजदूर के रूप में गन्ने की खेती के लिए हवाई जहाज से मॉरीशस देश भेजा था. उसके बाद आज यह परिवार मॉरिशस का सबसे प्रतिष्ठित राजनीतिक घराना के रूप में जाना जाता है. गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा अनिरुद्ध जगन्नाथ को पिछले साल देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. भारतीय मूल के अनिरुद्ध जगन्नाथ मॉरीशस के PM प्रविंद जगन्नाथ के पिता थे.

ये भी पढ़ें : Vaccine उत्पादन के लिए सहमती पर Adar Poonawalla ने राष्ट्रपति बाइडेन का जताया आभार

 

Related Articles