पूर्व राष्ट्रपति Pranab Mukherjee के बेटे अभिजीत मुखर्जी TMC में शामिल

कोलकाता में भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो गए हैं

कोलकाता: कोलकाता में भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के बेटे अभिजीत मुखर्जी (Abhijit Mukherjee) तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो गए हैं। टीएमसी में शामिल होने पर अभिजीत मुखर्जी ने कहा क बंगाल (Bengal) में BJP के खिलाफ लड़ने के लिए मेरे पास अब कोई पद नहीं है और न ही मुझे तुरंत कुछ मिलने वाला है।

अभिजीत मुखर्जी भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में जंगीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य (सांसद) के रूप में कार्य किया है। भारतीय तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सदस्य हैं। उन्होंने 2012 के जंगीपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कड़ी टक्कर के बाद अपने निकटतम माकपा प्रतिद्वंद्वी मुजफ्फर हुसैन को 2,536 मतों से हराया। राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद उनके पिता राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यह सीट खाली कर दी थी। अभिजीत मुखर्जी 2014 में जंगीपुर से लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। वह 2019 का चुनाव TMC उम्मीदवार खलीलुर रहमान से हार गए।

Image

राजनीतिक कैरियर

अभिजीत मुखर्जी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत पश्चिम बंगाल (West Bengal) में एक राज्य विधायक के रूप में की थी। राष्ट्रपति पद के लिए अपने पिता के चुनाव के बाद  उन्होंने लोकसभा में जंगीपुर (Jangipur) सीट के लिए उपचुनाव लड़ा और जीत हासिल की। वह 2014 के भारतीय आम चुनाव में एक चौतरफा मुकाबले में फिर से चुने गए और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) जिले के जंगीउर निर्वाचन क्षेत्र में अपनी सीट बरकरार रखी।

वह पश्चिम बंगाल से लोकसभा में संसद के उन चार सदस्यों में से एक हैं जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। लोकसभा के 2019 के आम चुनावों में वह अपने प्रतिद्वंद्वी से हार गए क्योंकि सत्तारूढ़ टीएमसी और उसके पार्टी प्रमुख ने उन्हें हराने के लिए धन और बाहुबल के साथ झूठे अभियानों की एक श्रृंखला शुरू की। TMC ने उन पर चुनाव के लिए आरएसएस के साथ हाथ मिलाकर बैठने का झूठा आरोप लगाया था क्योंकि पहले उनके पिता ने नागपुर में आरएसएस मुख्यालय का निमंत्रण स्वीकार कर लिया था।

यह भी पढ़ेलखनऊ Gomti Riverfront Project के मामले में CBI ने दर्ज की नई FIR, इन जगहों पर छापेमारी

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles