कद्दावर नेता और कांग्रेस सरकार के केंद्रीय मंत्री का निधन, शोक में डूबा पूरा देश

0

नई दिल्ली। बिहार के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन हो गया है। वह 1960 से सक्रिय राजनीति में रहे। वह 78 साल के थे। दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में उन्होंने आखिरी सांसा ली। वे बिहार के राजनीति के एक प्रमुख हस्ती थे। उनका 37 वर्षों का संसदीय जीवन यहां है। वे लगातार छह वार शिवहर से विधायक और दो बार क्रमशः गोपालगंज ओर बेतिया से सांसद रहे।

मनमोहन सिंह की सरकार में भारी उद्योग राज्य मंत्री रहे

रघुनाथ झा केन्द्र में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार में भारी उद्योग राज्य मंत्री रहे। कांग्रेस, जनता दल, आरजेडी, जनता दल (यूनाइटेड) और फिर लालू प्रसाद यादव की पार्टी में दोबारा शामिल हुए। वह छह बार शिवहर से विधायक रहे और दो बार सांसद बने। एक बार गोपालगंज से और दूसरी बार बेतिया से।  वे बिहार के राजनीति के एक प्रमुख हस्ती थे। उनका 37 वर्षों का संसदीय जीवन यहां है। वे लगातार छह वार शिवहर से विधायक और दो बार क्रमशः गोपालगंज ओर बेतिया से सांसद रहे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जताया शोक

झा जनता दल के गठन के बाद उसके प्रथम प्रदेश अध्यक्ष के साथ साथ सजपा ओर समता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे थे। साथ ही जनता विधानमंडल दल के नेता और जनता दल और समता पार्टी दल के मुख्य सचेतक भी रहे थे।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रघुनाथ झा के निधन पर गहरा शोक जताया है और अपने संदेश में कहा है कि वे एक कुशल राजनेता और कर्मठ समाजसेवी थे। उनके निधन से न केवल राजनीतिक बल्कि सामाजिक क्षेत्र में भी अपूरणीय क्षति हुई है।

loading...
शेयर करें