हांगकांग के चार सांसद अयोग्य घोषित, विरोध में 15 ने दिया सामूहिक इस्तीफा

क्योदो की रिपोर्ट के अनुसार अयोग्य ठहराए गए सांसदों में सिविक पार्टी के डेनिस क्वोक, एल्विन येंग और क्वोक का-की और लेखा क्षेत्र से केनेथ लेउंग शामिल हैं।

हांगकांग: हांगकांग में चार विपक्षी सांसदों को अयोग्य घोषित करने के सरकार के फैसले का बुधवार को व्यापक प्रभाव पड़ा क्योंकि विधायिका में लोकतंत्र समर्थक धड़े के 15 अन्य लोगों ने भी सामूहिक तौर पर इस्तीफा दे दिया।

हांगकांग की 70 सीटों वाली विधान परिषद के सदस्यों के लिए योग्यता के संबंध में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (चीन की संसद) की स्थायी समिति की ओर से पारित प्रस्ताव के बाद हांगकांग सरकार ने यह कदम उठाया।

क्योदो की रिपोर्ट के अनुसार अयोग्य ठहराए गए सांसदों में सिविक पार्टी के डेनिस क्वोक, एल्विन येंग और क्वोक का-की और लेखा क्षेत्र से केनेथ लेउंग शामिल हैं।

ये चारों लोकतंत्र समर्थक खेमे के एक दर्जन उम्मीदवारों में से हैं जिन्हें पहले अगले विधानसभा चुनाव में लड़ने से रोक दिया गया है।

हांगकांग के नेता कैरी लैम, जिन्होंने निर्णय लेने में बीजिंग के मार्गदर्शन का अनुरोध किया था, उन्होंने कहा कि उन्हें (अयोग्य सांसदों को ‘सही मायने में निष्ठावान’ होने और शहर के मिनी-संविधान के मूल कानून को सही ढंग से पालन करने की शपथ दिलाई गई थी लेकिन इन्होंने इसे मानने से इंकार कर दिया।

लैम ने कहा कि चीन की संसद की स्थायी समिति ने यह बहुत स्पष्ट कर दिया है कि जिसने भी शपथ ली हो और जो विधान परिषद के सदस्य हों, लेकिन उसके बाद भी वह कार्यकलापों में लगे रहें हों तो उन्हें तुरंत अपनी योग्यता खोनी होगी।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर जिलों के ओसीआई कार्डधारकों को अब लखनऊ नहीं जाना पड़ेगा

यह भी पढ़ें- नेपाल सीमा पर मानव तस्करी करने वाला युवक गिरफ्तार, युवती बरामद

Related Articles

Back to top button