मोदी पाकिस्तान का दौरा करने वाले चौथे भारतीय प्रधानमंत्री

Lahore: Prime Minister Narendra Modi being received by the Prime Minister of Pakistan Nawaz Sharif, at Lahore, Pakistan on Dec 25, 2015. (Photo: IANS/PIB)इस्लामाबाद| भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के अब तक के 14 प्रधानमंत्रियों में से पाकिस्तान की यात्रा करने वाले चौथे प्रधानमंत्री हैं। भारत के अन्य 10 प्रधानमंत्री कभी पाकिस्तान नहीं गए। पाकिस्तानी समाचार पत्र जंग ने शनिवार को लिखा कि पाकिस्तान की यात्रा करने वाले अन्य भारतीय प्रधानमंत्रियों में जवाहर लाल नेहरू, राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी के नाम शामिल हैं।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू 1953 और 1960 में दो बार पाकिस्तान गए थे। उनकी दूसरी यात्रा के 28 वर्षो बाद उनके नाती राजीव गांधी 1988 में चौथे दक्षेस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान गए थे। उसके बाद 1989 में उन्होंने दूसरी बार पाकिस्तान का दौरा किया। 1999 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान की यात्रा पर गए और उन्होंने वहां लाहौर-नई दिल्ली बस सेवा की शुरुआत की। उसके बाद वह 2004 में 19वें दक्षेस सम्मेलन में शरीक होने के लिए पाकिस्तान गए थे।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की भारत यात्रा के 19 महीनों बाद भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अचानक पाकिस्तान का दौरा किया। समाचार पत्र के मुताबिक, मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जो शरीफ के निजी आवास पर भी गए। गौरतलब है कि मोदी काबुल से स्वदेश लौटते समय बीच में लाहौर रुके और उन्होंने दोनों देशों के बीच बाधित शांति प्रक्रिया को फिर से बहाल करने के लिए द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button