अंतानानारिवो में चौथा अंतराष्ट्रीय राजनयिक दिवस बनाया गया यादगार

पूरी दुनिया में चौथा अंतराष्ट्रीय राजनयिक दिवस मनाया गया और इस दिन को यादगार बनाने के लिए राजनयिकों और आम लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने संदेश, फोटो और वीडियो भी भेजे हैं।

अंतानानारिवो : पूरी दुनिया में चौथा अंतराष्ट्रीय राजनयिक दिवस मनाया गया और इस दिन को यादगार बनाने के लिए राजनयिकों और आम लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने संदेश, फोटो और वीडियो भी भेजे हैं। मेडागास्कर और कोमोरोस में भारत के राजदूत अभय कुमार ने 24 अक्टूबर को 75 वें संयुक्त राष्ट्र दिवस और चौथे अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक दिवस के अवसर पर मेडागास्कर की राजधानी अंतानानारिवो में एक स्वागत समारोह का आयोजन किया।

इस समारोह में मेडागास्कर के विदेश मंत्री तेहिंद्राजानेरिवलो लीवा जिकोबा, राष्ट्रपति के महासचिव वलेरी फिट्जगेराल्ड रामोंजावलो, रक्षा मंत्रालय के महासचिव एडमिरल पैडो, विदेश मंत्रालय के महासचिव ताहिरिमीकाज़ा रत्सिमांडो, रूस के राजदूत स्टानिस्लाव अनवारोविच अख्मेदोव स्विट्जरलैंड के राजदूत चस्पर सरोट, मॉरीशस की राजदूत मैरी नोले फ्रैंकोइस, नॉर्वे के राजदूत एंड्रियास डेनवाड समेत कई राजनयिकों ने शिरकत की। इनके अलावा अमेरिका, फ्रांस और तुर्की के राजदूतों ने भी अपने बधाई संदेश भेजे और समारोहों के लिए शुभकामनाएं दीं। विश्व प्रसिद्ध मालागासी वलीहा खिलाड़ी राजेरी द्वारा किए गए प्रदर्शन से यह कार्यक्रम और भी खास बन गया।

इस मौके पर राजदूत अभय कुमार ने कहा कि वह इस बार वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक दिवस का आयोजन देखकर बहुत खुश हैं। इसकी शुरुआत उन्होंने वर्ष 2017 में ब्रासीलिया में की थी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक दिवस के आयोजन का हर वर्ष विस्तार होता देख उन्हें काफी संतोष होता है। उनके लिए यह एक बच्चे का बड़ा होना और दुनिया में अपने कदम बढ़ाने जैसा है। उन्हें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक दिवस सार्वभौमिक बन जाएगा। यह दिवस ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां दुनिया भर के राजनयिक लोगों की सेवा के लिए कर रहे मेहनत को अभिव्यक्ति मिलती है।

ये भी पढ़े : पंचायतों के माध्यम से एक साल में बनाये जायेंगे सात लाख टन क्षमता के गोदाम: चौटाला

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने 75वें संयुक्त राष्ट्र दिवस और चौथे अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक दिवस के मौके पर दुबई में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें कई महावाणिज्य दूत के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत अहमद अल बन्ना और विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस अवसर पर महावाणिज्य दूत डॉ. अमन पुरी ने सभी को दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा, “हम साथ मिलकर सभी कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।” उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों को कोरोना महामारी के दौरान उनके असाधारण सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

ये भी पढ़े : दशहरा पर पीएम मोदी, अडानी और अंबानी का बनाया पुतला, वीडियो वायरल

दुनिया की कई नामी-गिरामी हस्तियां शामिल

दिवस पर सोशल मीडिया पर संदेश भेजने वालों में भारत के पूर्व राजनयिक एवं वर्तमान सांसद डॉ. शशि थरूर, ब्राज़ील की बॉलीवुड अभिनेत्री इजाबेल लीते, मिस नेपाल अर्थ 2015 की विजेता मेधा कोइराला सहित दुनिया की कई नामी-गिरामी हस्तियां शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button