फ्रांस ने एयरस्ट्राइक कर अलकायदा के 50 आतंकियों को किया ढेर

ये जानकारी फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने साझा की है. फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने बताया कि 'यह हमला बुर्किना फासो, नाइजर और नाइजीरिया की सीमा के करीब किया गया है'.

पेरिस: एयरस्ट्राइक कर फ्रांस ने अलकायदा के 50 से ज्यादा आतंकवादियों को ढेर कर दिया है. ये कार्रवाई फ्रांस ने माली और नाइजर की सीमा के नजदीक की है. एयरस्ट्राइक फ्रांस ने शुक्रवार को फाइटर जेट् मिराज और ड्रोन्स के माध्यम से किया. ये जानकारी फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने साझा की है. फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने बताया कि ‘यह हमला बुर्किना फासो, नाइजर और नाइजीरिया की सीमा के करीब किया गया है’.

एयरस्ट्राइक के बाद 4 आतंकी भी गिरफ्तार

समाचार एजेंसियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक ये हमला मोटर साइकिल सवार आतंकियों के गुट पर किया गया है. हमला करने से पहले इलाके का जायजा ड्रोनस के माध्यम से लिया जा रहा था तभी आतंकियों को इसकी भनक लग गई जिसके बाद तत्परता से फ़्रांसिसी सेना ने दो मिराज फाइटर जेट के जरिए मिसाइल से हमला कर दिया. ख़बरों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस हमले में 30 मोटर साइकिलें तबाह हो गईं. 4 आतंकियों को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया है और घटना स्थाल से भारी मात्रा में असलहे भी बरामद किए गए हैं. इस घटना में 50 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की खबर है.

ह्यूमन बम जैकेट भी बरामद

बता दें की माली लम्बे समय से इस्लामिक आतंकवाद से जूझ रहा है. फ्रांसिसी सेना ने यह एयरस्ट्राइक कर आतंकियों की रीढ़ की हड्डी को चोट पहुँचने का काम किया है. फ़्रांसिसी सेना के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि आतंकियों का यह झुण्ड सेना के एक अड्डे पर हमला करने जा रहा था. बरामद किए गए हथियारों में आत्मघाती हमले में प्रयाग की जाने वाली जैकेट्स भी हैं।

चर्च में एक महिला समेत तीन लोगों की हत्या

बता दें की इससे पहले हालिया फ्रांस में भी कई हिंसक झडपें हुईं थीं. 16 अक्टूबर को शिक्षक सैमुअल पैटी को 18 साल के मुस्लिम अप्रावासी अब्दुल्लाह ने पेरिस के पास एक स्कूल के अंदर मौत के घाट उतारा था. इसके बाद ट्यूनिशियाई व्यक्ति ने नीस शहर में चर्च में एक महिला समेत तीन लोगों की हत्या कर दी थी. इसके बाद एक चर्च का पादरी गंभीर रूप से घायल हुआ था.

फ्रांस के बाद वियना में भी सोमवार को आतंकी हमला हुआ. फ्रांसिसी राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि हमारे मित्र देश पर हमला हुआ है. हम झुकेंगे नहीं. हमारे दुश्मनों को पता होना चाहिए कि वे किसके खिलाफ लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें : संयुक्त राष्ट्रः सवालों के कठघरे में पाकिस्तान, भारत ने आतंक के मुद्दे पर दागे सवाल

Related Articles

Back to top button