फ्रांस को पछाड़ भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश

नई दिल्ली। विश्व बैंक के हाल के आंकड़ों से खुश केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि संभावना है कि भारत अगले साल पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा। विश्व बैंक ने इस साल भारत की विकास दर 7.3 फीसदी और अगले साल 7.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

अर्थव्यवस्था

भारतीय जनता पार्टी की वेबसाइट पर डाले गए एक लेख में जेटली ने कहा कि हाल में जारी विश्व बैंक के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत अब फ्रांस को पीछे छोड़कर दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने स्वीकार किया फ्रांस की आबादी की तुलना में भारत की विशाल आबादी को देखते हुए प्रति व्यक्ति आय में भारी अंतर होगा।

जेटली ने कहा, जो अनुमान लगाया गया है, अगर हमारी विकास दर उतनी रहती है, तो अगले साल तक हम ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। पिछले चार वर्षो में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होने के नाते, हम अगले दशक को आर्थिक विस्तार के रूप में देख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने व्यापार में आसानी की रैंकिंग और पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में पहले ही महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है।

Related Articles