बन गया फुलप्रूफ प्लान, अब पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों के साथ नहीं हो सकेगी धोखाधड़ी

नई दिल्ली: एक तो पहले से पेट्रोल और डीजल के बढ़े दामों से आम जनता बुरी तरह से त्रस्त है, उसपर पेट्रोल पंपों पर भी ईंधन चोरी कर लोगों की जेब पर डाका डालने का काम किया जा रहा है। लेकिन अब यह गोरखधंधा बहुत दिनों तक नहीं चल सकेगा। दरअसल, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने पेट्रोल पंपों पर हो रही ईंधन चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए कमर कस ली है।

इस बात की जानकारी HPCL के कार्यकारी निदेशक टीआर सुदंररमण ने दी। उन्होंने कहा कि HPCL इस वर्ष दिसंबर अपने सभी पेट्रोल पंपों को बना देगी। कंपनी के इस पहल से ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी पर लगाम लगाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में देशभर में HPCL के 15 हजार पेट्रोल पंप हैं जिनमे से 9 हजार पेट्रोल पंप HPCL के हैं।

आपको बता दें कि पिछले दिनों ही पेट्रोलियम मंत्रालय ने बीते दिनों अपनी एक रिपोर्ट में पेट्रोल पंप पर ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी के मामलों  काला चिट्ठा बयां किया था। इस रिपोर्ट में बताया गया था कि पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों से पैसे तो पूरे लिए जाते हैं, लेकिन उन्हें पेट्रोल कम दिया जाता है। रिपोर्ट में 2015 से 2017 के बीच पेट्रोल पंपों पर हुई धोखाधड़ी के मामलों का मामलों का उल्लेख था।

रिपोर्ट के मुताबिक समीक्षा अवध‍ि के दौरान सबसे ज्यादा धोखाधड़ी के मामले इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर सामने आए हैं। इंडियन ऑयल कंपनी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पेट्रोल पंप पर कुल 10898 मामले सामने आए हैं।

Related Articles