Free Coaching: UP में ‘अभ्युदय’ योजना का शुभारंभ, जानें इस योजना का लाभ

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने IAS, IPS, PCS, NDS, CDS, NEET और JEE प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ‘अभ्युदय' योजना’ का शुभारंभ किया है

लखनऊ: उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने IAS, IPS, PCS, NDS, CDS, NEET और JEE प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ‘अभ्युदय’ योजना (Abhyudaya Yojana) का शुभारंभ किया है। इस योजना के शुरूआत के बाद से 16 फरवरी से फिजिकल और वर्चुअल क्लास (Virtual Class) शुरू हो जाएंगी।

अभ्युदय योजना

अभ्युदय योजना के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अभ्युदय योजना के तहत प्रदेश में कल से यानी कि 16 फरवरी से कक्षाएं शुरू होंगी। जिन युवाओं का संक्षिप्त टेस्ट से सेलेक्शन हुआ है उन्हें मंडल मुख्यालय में क्लास अटेंड करने का अवसर मिलेगा। पहले चरण में 50,000 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।

यह भी पढ़ेBigg Boss 14: फिनाले वीक में शॉकिंग इविक्शन, दिखी ट्रॉफी की झलक

‘युवाओं के स्वप्नों को मिलेगी सही दिशा’

‘अभ्युदय’ योजना का शुभारंभ एवं योजना में पंजीकृत अभ्यर्थियों से संवाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोला कि प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं के स्वप्नों को मिलेगी अब सही दिशा और रफ्तार। इस योजना के तहत ऐसे सभी छात्रों को नि:शुल्क शिक्षा (Free Education) मिलेगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं।

सीएम योगी ने कहा कि ये यू.पी.इस.सी (UPSC)  का जो परिणाम आया उसमें उत्तरप्रदेश की स्थिति बहुत अच्छी है। लॉकडाउन के दौरान उत्तरप्रदेश के छात्र कोटा में बहुत बड़ी मात्रा में फंसे थे। उन विद्यार्थियों को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाना मेरे लिए एक बहुत बड़ी चुनौती थी। एक तरफ लॉकडाउन का पालन करना था दूसरी तरफ युवाओं को उनके घर तक पहुंचाना था। उस समय कितना विरोध हुआ था लेकिन फिर भी हम उत्तरप्रदेश से अपने बसों को कोटा में भेजे। तब ये बात मेरे मन में आई कि उत्तरप्रदेश में भी युवाओं के लिए कोचिंग संस्थान (Coaching Institute) होनी चाहिए। इस योजना के प्रारंभ होने से यूपी के युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ेIND vs ENG: अश्विन ने भज्जी से इस बात के लिए मांगी माफी, हरभजन ने दिया मजेदार जवाब

Related Articles

Back to top button