भारत-यूके मार्च 2022 तक कर लेगा फसल का Free trade pact पूरा

नई दिल्ली : भारत और यूनाइटेड किंगडम का लक्ष्य इस साल नवंबर तक एक Free trade pact पर बातचीत शुरू करना है। इस कड़ी में मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि एफटीए और अन्य व्यापार मामलों के लिए मंत्री पीयूष गोयल और यूके के व्यापार सचिव एलिजाबेथ ट्रस के बीच चर्चा के दौरान अस्थायी समयरेखा तैयार की गई थी।

Free trade pact से दोनों देशों को होगा लाभ

इस कड़ी में गोयल ने एक उद्योग कार्यक्रम में दिए अपने बयान में कहा था कि भारत “लोकतंत्रों” के साथ व्यापार समझौतों पर बातचीत कर रहा था जो “पारदर्शी नियम-आधारित अवसरों” में विश्वास करते हैं और यूके के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते के तहत जल्दी फसल समाप्त करने के लिए एक उन्नत चरण में थे। गोयल ने कहा कि इस एफटीए को लेकर दोनों देशों के कारोबारी समुदाय में जबरदस्त दिलचस्पी है। 4 मई, 2021 को दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों द्वारा एन्हांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप (ETP) की घोषणा के बाद, दोनों पक्षों ने साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर पर्याप्त प्रगति की है।

बयान में कहा गया है, “इस कड़ी में पर्याप्त काम पहले ही किया जा चुका है और उद्योग संघों, निर्यात प्रोत्साहन परिषदों, विक्रेता नियामक निकायों, मंत्रालयों, सार्वजनिक अनुसंधान निकायों आदि को शामिल करते हुए व्यापक हितधारक परामर्श आयोजित करना रह गया हैं।”

यह भी पढ़ें : Srei Infra के सीईओ राकेश भूटोरिया ने कंपनी से दिया इस्तीफा

 

 

Related Articles