फ्रांसीसी अरबपति राजनेता की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत, राष्ट्रपति ने जताया शोक

फ्रांस: फ्रांस के अरबपति (The billionaire) राजनेता ओलिवियर डसॉल्ट (Olivier dassault) की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत की खबर आ रही है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्वीट कर इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया है कि फ्रांसीसी अरबपति (French billionaire) उद्योगपति सर्ज डसॉल्ट के सबसे बड़े बेटे ओलिवियर डसॉल्ट की 69 साल की उम्र में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। इनका समूह राफेल युद्धक विमानों का निर्माण करता है और ले फिगारो अखबार के मालिक हैं। इसके अलावा मैक्रॉन ने बताया है कि वें फ्रांस से बहुत प्यार करते थे।

राष्ट्रपति ने संवेदना व्यक्त की

इसके आगे इमैनुएल मैक्रॉन ने बताया है कि उन्होंने इंडस्ट्री के कप्तान, सांसद, कानून निर्माता, स्थानीय निर्वाचित अधिकारी, वायु सेना में रिजर्व कमांडर के रूप में देश की सेवा की। उनका आकस्मिक निधन एक बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिवार और प्रियजनों के लिए गहरी संवेदना है। ओलिवियर डसॉल्ट के दो भाई और बहन थे और परिवार के उत्तराधिकारी थे। उनके दादा मार्सेल, एक विमानिकी इंजीनियर और प्रतिष्ठित आविष्कारक थे।

ये भी पढ़ें : महागठबंधन में शामिल होने के बाद भी ‘महाजठ’ खिलाफ प्रत्याशी उतारा AIUDF

सबसे अमीर शक्स थे

उनके निधन के मामले में पुलिस ने बताया है कि नॉर्मंडी में रविवार दोपहर को एक निजी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जो इस हादसे में उनकी मौत हो गई है। 2020 फोर्ब्स की अमीरों की सूची के मुताबिक, डसॉल्ट को अपने दो भाइयों और बहन के साथ दुनिया का 361वां सबसे अमीर शक्स बताया गया था। ओलिवियर साल 2002 से लेस रिपब्लिक पार्टी के विधायक थे। उन्होंने अपनी राजनीतिक भूमिका के कारण किसी भी तरह के हितों के टकराव से बचने के लिए डसॉल्ट बोर्ड से अपना नाम वापस ले लिया था। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांसीसी विमानों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रोपेलर विकसित किया था जो आज भी पुरे विश्व में प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़ें : नहीं रहें पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बड़े भाई

Related Articles