फ्रांसीसी फैशन डिजाइनर पियरे कार्डिन ( Pierre Cardin ) का 98 वर्ष की आयु में निधन

वह अपने डिजाइन में ज्यामितीय आकृतियों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे और उन्होंने कपड़ों से लेकर फर्नीचर तथा पेन से इत्र तक हर चीज डिजाइन की

पेरिस: विश्व प्रसिद्ध फ्रांसीसी फैशन डिजाइनर ( French Fashion Designer ) पियरे कार्डिन ( Pierre Cardin ) का 98 वर्ष की उम्र में न्यूइली-सुर-सीन के एक अस्पताल में मंगलवार को निधन हो गया।

कार्डिन ( Cardin ) का जन्म दो जुलाई 1922 में हुआ था

फ्रेंच कला अकादमी ने मीडिया ( Media ) को यह जानकारी दी। कार्डिन ( Cardin ) फ्रांस के विख्यात डिजाइनर थे और विश्व-प्रसिद्ध फैशन ब्रांड के संस्थापक थे। वह 1922 में इटली ( Italy ) में पैदा हुए और 1945 के बाद से पेरिस ( Paris ) में रहने लगे थे। वह अपने डिजाइन में ज्यामितीय आकृतियों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे और उन्होंने कपड़ों से लेकर फर्नीचर तथा पेन से इत्र तक हर चीज डिजाइन की। एक धनी शराब व्यापारी के बेटे कार्डिन का जन्म दो जुलाई, 1922 को वेनिस के पास हुआ था। वह जब दो वर्ष के थे, तभी उनका परिवार इटली से फ्रांस चला गया।

कार्डिन ( Cardin ) ने केवल 14 वर्ष की उम्र में एक दर्जी के रूप में अपने काम की शुरुआत की, और 23 साल की उम्र में पेरिस चले गये। उन्होंने आर्किटेक्चर की पढ़ाई की तथा पैक्विन फैशन हाउस और एल्सा शिआपरेली के साथ काम किया। पेरिस में उन्होंने फिल्म निर्देशक जीन कोक्ट्यू से मुलाकात की और 1946 की फिल्म ‘ला बेले एट ला बेटे’ के लिए मुखौटे और वेशभूषा डिजाइन करने में मदद की।

उन्हें 1946 में डायर के साथ फैशन उद्योग में पहली बार काम करने का मौका मिला, जहां उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ‘न्यू फेमिनिन लुक’ पर एक पैटर्न कटर के रूप में काम किया। चार साल बाद उन्होंने थिएटर के लिए वेशभूषा डिजाइन करने के लिए खुद का फैशन हाउस खोला।

यह भी पढ़े:

Related Articles