Friendship day 2021: भारत में इस दिन मनाया जाएगा मित्रता दिवस, जाने इतिहास

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस यानी अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (Friendship day) हर साल दुनियाभर में धूमधाम से जश्न के साथ मनाया जाता है। दोस्ती का रिश्ता सबसे अनमोल होता है, यह भले ही खून का रिश्ता ना हो मगर इसे दिल का रिश्ता सबसे मजबूत होता है। हर जैसे फादर्स डे (Father’s day) और मदर्स डे (Mothers day) मनाते है ठीक वैसे है हर वर्ष दोस्ती के भाव को जिंदा रखने के लिए फ्रेंडशिप डे (Friendship day) मनाते है। फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार के दिन पड़ता है और इस साल 2021 के अगस्त के पहला रविवार महीने के पहले दिन 1 अगस्त को पड़ रहा है। 1 अगस्त रविवार को फ्रेंडशिप डे दुनियाभर में धूमधाम से जश्न के साथ मनाया जाएगा।

फ्रेंडशिप डे का इत‍िहास

कई देशों में फ्रेंडशिप डे को अलग-अलग तिथियों पर मनाते हैं। सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव परागुआ देश ने 1958 में दिया था। हॉलमार्क ग्रीटिंग के फाउंडर जोयेस हॉल ने सन् 1930 में फ्रेंडशिप डे का नाम अपने दोस्तों के साथ शेयर किया और साथ में उन्होंने अपने सभी दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड दिए जिसके बाद से फ्रेंडशिप डे को मनाने की शुरुआत हुई। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने यह ऐलान किया था कि 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। हालांकि, अगस्त महीने के पहले रविवार की तारीख भारत में दोस्ती को समर्पित है।

भले ही संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई के दिन मनाने का ऐलान कर दिया था। मगर कुछ देश फ्रेंडशिप डे को अलग-अलग तिथियों पर मनाते हैं। भारत समेत कुछ दक्षिण एशियाई देश फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले रविवार के दिन मनाते हैं। वहीं, ओहायो का ओर्बलिन इसे 8 अप्रैल को मनाता है।

 

Related Articles