Friendship Day की शुरुआत ऐसे हुई, इस तरह मना दोस्ती का जश्न, फ्रेंडशिप बैंड की ये है Story

अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे कई देशों में दोस्ती का जश्न मनाने के लिए एक दिन है, Friendship Day की शुरुआत 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने की थी

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) कई देशों में दोस्ती का जश्न मनाने के लिए एक दिन है। Friendship Day की शुरुआत 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स (Hallmark Cards) के संस्थापक जॉयस हॉल (Joyce Hall) ने की थी। जिसका मुख्य उद्देश्य 2 अगस्त था और एक ऐसा दिन जब लोगों ने छुट्टियों के जश्न के द्वारा अपनी दोस्ती का जश्न मनाया।

ग्रीटिंग कार्ड

1920 के दशक के दौरान ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन (Greeting Cards National Association) द्वारा फ्रेंडशिप डे को बढ़ावा दिया गया था। लेकिन Consumer Resistance का सामना करना पड़ा। यह देखते हुए कि यह स्पष्ट रूप से ग्रीटिंग कार्ड को बढ़ावा देने के लिए एक व्यावसायिक नौटंकी थी। 1940 के दशक में US में उपलब्ध फ्रेंडशिप डे कार्डों की संख्या कम हो गई थी और छुट्टी काफी हद तक समाप्त हो गई थी।

 

1998 में Friendship Day के सम्मान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नेने अन्नान ने विनी द पूह को संयुक्त राष्ट्र में विश्व फ्रेंडशिप राजदूत (Friendship Ambassador) के रूप में नामित किया। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र के लोक सूचना विभाग और डिज्नी एंटरप्राइजेज (Disney Enterprises) द्वारा सह-प्रायोजित था और कैथी ली गिफोर्ड द्वारा सह-होस्ट किया गया था।

फ्रेंडशिप बैंड

कुछ दोस्त इस दिन उपहारों और कार्डों के आदान-प्रदान के साथ एक-दूसरे को स्वीकार (Accept) करते हैं। भारत, नेपाल, बांग्लादेश और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में फ्रेंडशिप बैंड (Friendship Band) बहुत लोकप्रिय हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट्स के आगमन के साथ, फ्रेंडशिप डे भी ऑनलाइन मनाया जा रहा है। फ्रेंडशिप दिवस समारोह (Friendship Day Celebration) के व्यावसायीकरण ने इसे Marketing Gimmick के रूप में खारिज कर दिया है। लेकिन आजकल यह 30 जुलाई के बजाय अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। हालांकि, 27 जुलाई 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 65 वें सत्र ने 30 जुलाई को ‘अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस’ (International Friendship Day) ​​के रूप में घोषित किया।

Tickles Silicone Friendship Band for Friendship Day Best Friend Girl boy  Friend

भारत में बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका में फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। पाकिस्तान में यह आयोजन हर साल 19 जुलाई को मनाया जाता है। युवा Greetings/Text Messages का आदान-प्रदान करके और फ्रेंडशिप डे बैंड (Friendship Day Band) बांधकर दोस्ती का जश्न मनाते हैं।

यह भी पढ़ेLokmanya Bal Gangadhar Tilak की 101वीं पुण्यतिथि, ऐसे बने लोकप्रिय नेता

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles