Dark Circle से लेकर Dry Lips तक, जाने Desi Ghee के फायदे ही फायदे

घी (Desi Ghee) के फायदों से आप अनजान नहीं होंगे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम जिन परेशानियों से निजात पाने के लिए कॉस्‍मेटिक्‍स पर हजारों रुपये खर्च करते हैं, उसे देसी घी बड़ी आसानी से खत्‍म कर सकता है।

लखनऊ: खाने का जायका बढ़ाना हो तो देसी घी से तड़का लगा दें। घी (Desi Ghee) के फायदों से आप अनजान नहीं होंगे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम जिन परेशानियों से निजात पाने के लिए कॉस्‍मेटिक्‍स पर हजारों रुपये खर्च करते हैं, उसे देसी घी बड़ी आसानी से खत्‍म कर सकता है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। घी में खूबसूरती के कुछ ऐसे राज छुपे हैं, जो आपको महंगी से महंगी क्रीम और शैम्‍पू में नहीं मिल सकते।

सूखे होंठ से निजात

अगर आपके होंठ अक्‍सर सूख जाते हैं और पपड़ी की तरह निकलने लगती है तो आप लिप बाम की जगह घी को आजमाएं। घी की एक बूंद से रोजाना अपने होंठ पर मसाज करें। इससे होंठ नर्म और गुलाबी बने रहेंगे।

मुलायम और लंबे बाल

लम्‍बे और मुलायम बाल के लिए आप कितने शैम्‍पू बदलते होंगे। पहले शैम्‍पू, फिर कंडिशनर और फिर सीरम आदि का प्रयोग करने के बाद भी मनमाफिक बाल नहीं मिल पाता. बालों का गिरना भी एक आम समस्‍या बन चुकी है। ऐसे में अगर आप नारियल तेल में एक चम्‍मच घी मिलाकर बाल में लगाएं तो आपको फायदा हो सकता है। इसे लगाने के बाद 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर बाल धो लें. आपके बाल ना केवल शाइनी और मुलायम होंगे, बल्‍क‍ि बालों के गिरने व दोमुहे होने की समस्‍या भी खत्‍म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: गरीबों के मसीहा Sonu Sood खुद रहत है ऐसे घर में देखकर हो जाएंगे दंग

यह भी पढ़ें: Happy Birthday Kiara Advani: फिल्मों में आने से पहले थीं टीचर, इन फिल्मों से कमाया नाम

आंखों के नीचे काले घेरे

आजकल की लाइफस्‍टाल में देर रात जागने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होना आम बात है. इससे निजात पाने के लिए रोजाना रात में आंखों के आसपास घी से मसाज करें। आप पूरे चेहरे का मसाज भी इससे कर सकते हैं. सुबह इसे सादा पानी से धो लें। इससे ना केवल आपके आंखों के नीचे के काले घेरे खत्‍म होंगे, बल्‍क‍ि आपकी त्‍वचा पर भी ग्‍लो आएगा।

 (Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles