अब से घर बैठे मिलेगा Driving licence, जानें क्या है योजना

मिली जानकारी के मुताबिक, लाइसेंस बनवाने के अलावा परिवहन विभाग की अन्य सेवाएं लेने के लिए लोगों की जोनल अथॉरिटी में पहुंचने की कवायद को कम से कम करने की कोशिश की जा रही है।

नई दिल्ली: दिल्ली का परिवहन विभाग (transport Department) अपनी सभी सेवाएं ऑनलाइन करने जा रहा है। अब 11 अगस्त के बाद से लोगों को घर बैठे ही लर्नर लाइसेंस (Learner’s licence) मिल जाएगा। इसके लिए उन्हें अपने लैपटॉप पर किसी भी समय ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। ये सब सरकार की फेसलेस सेवाओं की शुरुआत के चलते हो रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, लाइसेंस बनवाने के अलावा परिवहन विभाग की अन्य सेवाएं लेने के लिए लोगों की जोनल अथॉरिटी में पहुंचने की कवायद को कम से कम करने की कोशिश की जा रही है। इसीलिए अधिकतर सुविधाएं ऑनलाइन हो जाएंगी। जिन सेवाओं के लिए लोगों को फिजिकल तौर पर उपस्थित होना जरूरी है उनकी संख्या भी इससे कम होगी।

परिवहन विभाग (transport Department) से मिली जानकारी के मुताबिक हर साल लर्निंग लाइसेंस (Learner’s licence) के लिए सबसे ज्यादा आवेदन प्राप्त होते हैं। इसके लिए बस एक टेस्ट और कागजों का सत्यापन जरूरी होता है, जो कि ऑनलाइन भी हो सकता है। लिहाजा अब जो लोग लर्नर लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, उन्हें अथॉरिटी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बीते दिन परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के जायजा लेने के बाद कल यानी 11 अगस्त को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) इस योजना को लांच करेंगे।

यह भी पढ़ें: World Lion Day 2021 पर PM Modi बोले- भारत में शेरों की आबादी में वृद्धि हुई

Related Articles