इस एप से घर बैठे मोबाइल से बनाई जा सकती है वसीहत

नई दिल्ली। मोबाइल ने इंसान की जिंदगी को बेहद सरल बना दी है । ऐसे-ऐसे ऐप आते हैं जिनसे आप दुनिया का कठिन से कठिन काम चुटकियों में कर सकते हैं । इसी क्रम में मोबाइल पर अब आपको वसीयत बनाने की सुविधा मिलेगी । ‘विलस्टार’ एप डाउनलोड करके कोई भी व्यक्ति अब वसीयत बना सकता है ।

‘विलस्टार’ एप में लोगों को वसीयत का एक ढांचा उपलब्ध कराया जाएगा और सुनिश्चित किया जाएगा कि उपभोक्ता सभी कानूनी बिंदुओं को समझे और उन्हें वसीयत में लिखे जिससे कोई संदेह न रहे । उदाहरण के तौर पर नाबालिग बच्चे के लिए संपत्ति लिखते वक्त अभिभावक नियुक्त करने संबंधी सवाल पूछा जाएगा । जिसमें अभिभावक की जानकारी दी जाएगी ।

एप में व्यवस्था है कि यदि कोई व्यक्ति अपनी संवदेशनशील जानकारी वेब आधारित प्लेटाफार्म पर साझा नहीं करना चाहता है तो उसके लिए एक दस्तावेजी किट वेबसाइट पर भी उपलब्ध है जिसे घर बैठे तय कीमत अदा करके मंगवाया जा सकता है। यह लीगल ऐप टेक्नोलॉजी स्टार्टअप लॉरेटो ने तैयार किया है ।

कंपनी के सहसंस्थापक ने कहा कि ऐप कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व की पहल है जिससे लोगों को महंगे मुकदमे लड़ने से बचने में मदद मिलेगी । ऐप बनाने वाली कंपनी बहुत जल्द अन्य कानूनी दस्तावेजों को भी ऑनलाइन लाने की तैयारी कर रही है । इनमें किरायानामा, लीज तथा विभिन्न प्रकार के शपथपत्र शामिल हैं ।

Related Articles