अब महिलाएं भी कर सकेंगी खड़े होकर टॉयलट, 10 रूपये कि इस डिवाइस से होगा मुमकिन

0

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से देश में महिलाओं को ध्यान में रखते हुए काफी कार्य किये जा रहे है। अभी हाल ही में पैड को लेकर एक बड़ा अभियान चला था, जिस अभियान में अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस बार एक बार फिर बाजार में महिला को सहूलियत देने के लिए एक प्रोडक्ट आया है। यह एक तरह की डिवाइस है, जिसे IIT दिल्ली के छात्रों ने बनाया है।  इसकी कीमत मात्र 10 रूपये है। इसकी मदद से महिलाओं को शौचालय के गंदे टॉयलट सीट इस्तेमाल से छुटकारा मिल जाएगा।

इस डिवाइस की मदद से महिलाए भी पुरूष की ही तरह पेशाब कर सकेंगी। जिन छात्रों ने इस डिवाइस को बनाया है उन लोगों ने इसे एम्स में टेस्ट भी किया है। इस 19 नवंबर ‘World Toilet Day’ के मौके पर पेश किया गया था। मिली जानकारी के मुताबिक #StandUpForYourSelf अभियान के तहत इस डिवाइस के एक लाख सैंपल देशभर में महिलाओं को बांटे जाएंगे।

इस मामले में जानकारी देते हुए sanitation for female के सहसंस्थापक अर्चित अग्रवाल ने कहा कि गंदे शौचालयों की वजह से महिला को यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का खतरा बना रहता है। इसे Stand and Pee डिवाइस नाम दिया गया है। इससे महिलाएं टॉयलट सीट से एक सुरक्षित दूरी बनाकर शौचालय का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

loading...
शेयर करें