आज से 31 जुलाई तक कंप्लीट जानिए क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा रहेगा

कोरोनावायरस से बिहार में आज 16 जुलाई से 31 जुलाई तक कंप्लीट लॉकडाउन लग गया है. यह लॉकडाउन राजधानी से लेकर पंचायत स्तर तक रहेगा. बिहार सरकार के एक आदेश में मंगलवार को कंप्लीट लॉकडाउन की घोषणा की गई थी.घोषणा करते हुए कहा गया कि सभी जिला, उप-मंडल और ब्लॉक मुख्यालयों और नगरपालिका क्षेत्रों पर प्रतिबंध लागू रहेगा.

किन सेवाओं और संस्थानों पर पड़ेगा असर

1लॉकडाउन के दौरान सरकारी, प्राइवेट ऑफिस और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस बंद रहेंगे. केवल कुछ जरूरी सेवाओं से संबंधित ऑफिस ही खुल सकेंगे.

2. सरकार के आदेश के अनुसार, लॉकडाउन अवधि के दौरान ट्रांसपोर्ट सर्विसेज सस्पेंड रहेंगी.

3. पटना में ज्यादा एहतियात बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं.शहर के 114 इलाकों में कोई ट्रांसपोर्ट सर्विस उपलब्ध नहीं होगी. जिला प्रशासन ने कहा है कि उन ऑटोरिक्शा चालकों पर कार्रवाई होगी, जो आदेशों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे

4. धार्मिक स्थल बंद रहेंगे.केवल प्रीस्ट्स को धार्मिक पूजा के लिए परिसर में जाने की अनुमति होगी. धार्मिक स्थलों में किसी भी तरह के समारोह के आयोजित करने पर भी पाबंदी है.

5. मोटर गैराज और मोबाइल रिपेयरिंग शॉप मालिकों को अपनी दुकानें खोलने से पहले जिला प्रशासन की अनुमति लेनी होंगी. जो दुकानें कंटेनमेंट जोन में हैं उन्हें खुलने की अनुमति नहीं है.

किन्हें मिलेगी खुलने की अनुमति

1. इंडस्ट्रियल कंपनियों को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी और निर्माण गतिविधियों को सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स और मास्क पहनने के लिए सख्त पालन के साथ अनुमति दी जाएगी.

2. कृषि गतिविधियों और उनसे संबंधित दुकानों को भी कार्य करने की अनुमति होगी.

3. अपने वर्कप्लेस से आने-जाने के लिए लोगों को अपने साथ आईडी कार्य रखना जरूरी होगा.

4. स्थानीय स्तर पर टैक्सी और ऑटोरिक्शा चलाने की अनुमति होगी.

5. होटल और रेस्तरां खुले रहेंगे.

Related Articles

Back to top button