सौरव गांगुली के 48वें जन्मदिन पर विराट से लेकर सचिन तक इन क्रिकेटर्स ने ऐसे दी बधाई

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था। ‘दादा’, ‘महाराजा’, ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’ के नाम से मशहूर गांगुली की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में नेटवेस्ट सीरीज जीती थी। लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मैच में युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने भारत को यादगार जीत दिलाई थी, जिसके बाद गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टीशर्ट निकालकर लहराई थी। गांगुली के जन्मदिन पर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह समेत कई क्रिकेटरों ने बधाई दी है।

लंबे समय तक भारत को क्रिकेट जगत में ‘घर के शेर और बाहर मेमना’ कहा जाता था। इसकी वजह थी विदेशों में भारतीय क्रिकेट टीम की असफलता और भारतीय उप महाद्वीप में सफलता, लेकिन जिस शख्स ने भारतीय क्रिकेट के इस चेहरे को बदला वह कोई और नहीं बल्कि सौरव गांगुली थे।  सौरव गांगुली के नेतृत्व में ही टीम इंडिया ने भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में मैच जीतने शुरू किए। भारत में क्रिकेट का जो साहसी ब्रांड दिखाई पड़ता है- उसका श्रेय गांगुली को ही दिया जाना चाहिए।

बता दें कि सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 7,212 रन बनाए हैं, जबकी 311 वनडे मैचों में उन्होंने 22 सेंचुरी की मदद से 11,363 रन बनाए। वनडे मैचों में रन बनाने में गांगुली की गिनती दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में हुई। साल 2000 से 2005 के बीच दादा की अगुवाई में 49 टेस्ट मैच खेले, इनमें से 21 में जीत दर्ज की और 13 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे। गांगुली की कप्तानी में  कप्तानी में 1999 से 2005 के बीच भारत ने 146 वनडे मैचों में 76 जीते और 65 गंवाए, जबकि 5 मैचों के नतीजे नहीं आए।  गांगुली के पसंदीदा कप्तान वेस्‍टइंडीज के धाकड़ बल्‍लेबाज ब्रायन लारा हैं।

Related Articles