भगोड़े Mehul Choksi का काउंटडाउन शुरू, डोमिनिका पहुंचा भारतीय जेट

PNB घोटाले का आरोपी भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत वापस लाने भारतीय जेट पहुंचा डोमिनिका

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले का आरोपी भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) भारत वापिस लाने के लिए भारतीय जेट डोमिनिका (Dominica) पहुंच गया है। एंटीगुआ के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन (Gaston Brown) ने अपने देश के एक रेडियो कार्यक्रम में इसके बारे में बताया।

एंटीगुआ (Antigua)  मीडिया की रिपोर्ट के मुतिबक, एंटीगुआ के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि वर्तमान में डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर भारत का एके निजी जेट डोमिनिका पहुंचा है।

आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि, बुधवार को मेहुल चोकसी क्यूबा भागते वक्त रास्ते में ही डोमिनिका में पकड़ा गया। मेहुल चोकसी के पास एंटीगुआ की Citizenship है। जिसके बाद मेहुल चोकसी की हरकतों से परेशान होकर Antigua Government ने डोमिनिका से उसे सीधे भारत को सौंपने का अनुरोध किया है।

एंटीगुआ के पीएम गैस्टन ब्राउन ने कहा किहम इस मामले में अदालत के अधिकार क्षेत्र का सम्मान करते हैं। राज्य की ओर से, डोमिनिका के लिए चोकसी को सीधे भारत भेजने पर विचार करने का मेरा अनुरोध, एक भगोड़े को पकड़ने के लिए राज्य के सहयोग के रूप में, पूरी तरह से स्वीकार्य है।

मेहुल चोकसी पर लगे आरोप

मेहुल चोकसी एक भगोड़ा भारतीय व्यापारी है, जो एंटीगुआ और बारबुडा में रहता है, जो भारतीय न्यायिक अधिकारियों द्वारा आपराधिक साजिश, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी और बेईमानी के लिए संपत्ति की डिलीवरी, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग आरोपों से घिरा हुआ है। चोकसी ने दावा किया कि वह निर्दोष है और उसके खिलाफ सभी आरोप झूठे, निराधार हैं। चोकसी के पास एंटीगुआ की नागरिकता है, और वह गीतांजलि ग्रुप का मालिक है, जो भारत में 4,000 स्टोर वाली रिटेल ज्वैलरी कंपनी है। चोकसी के लिए पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

वह 2013 में शेयर बाजार में हेरफेर में शामिल था। मई 2021 के अंत में वह एंटीगुआ और बारबुडा से लापता हो गया था। एक नाव में क्यूबा से भागने की कोशिश करते हुए उसे डोमिनिका में पकड़ लिया गया था।

यह भी पढ़ेदेश में पिछले 46 दिन में Corona virus के सबसे कम नए मामले, जानें क्या है आंकड़े

Related Articles