ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल हुआ फुकरे का फेमस शब्द ‘जुगाड़’

0

नई दिल्ली। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में हिंदी के एक बेहद चर्चित और इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द को शामिल किया गया है। ये शब्द आपने आम बोलचाल की भाषा में काफी बार इस्तेमाल किया भी होगा। ये शब्द कोई और नहीं बल्कि ‘जुगाड़’ है।वैसे तो ये शब्द आप सभी अपनी रोज़ की आम बोलचाल की भाषा में बोलते हैं लेकिन सन 2013 में आई फुकरे फिल्म ने इस शब्द के काफी फेमस कर दिया था और उसके बाद से ये शब्द हर किसी की ज़ुबान पर बैठ ही गया।

2013 में रिलीज हुई फिल्म ‘फुकरे’ से प्रचलित हुए शब्द ‘जुगाड़’ को ऑक्सफोर्ड ने आधिकारिक तौर पर अपने नवीनतम अपडेट में शामिल कर लिया है, जिसका अर्थ ‘सीमित संसाधनों को अभिनव तरीके से उपयोग कर समस्या को सुलझाना है।

बता दें कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में ‘जुगाड़’ शब्द के शामिल होने से फुकरे फिल्म की पूरी टीम बेहद खुश है। ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2013 में आई फुकरे में इस शब्द का धड़ल्ले से इस शब्द को यूज़ किया था। अब जब ये फिल्म दोबारा पर्दे पर आने वाली है। ऐसे में अपने एक चर्चित शब्द को इतना सम्मान मिलने पर वह काफी खुश हैं।Image result for ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी

बता दें कि डिक्शनरी में जुगाड़ का मतलब ‘flexible approach to problem-solving that uses limited resources in an innovative way’ बताया गया है। बॉलीवुड एक्टर पुल्कित सम्राट ने एक तस्वीर ट्वीट कर ये खबर अपने ट्विटर अकाउंट के ज़रिए भी शेयर की। इस ट्वीट के अनुसार उन्हें अब फुकरे शब्द के डिक्शनरी में शामिल होने का इंतजार है।

पुलकित शर्मा के साथ फुकरे की पूरी टीम ने ट्वीट के ज़रिए अपनी खुशी ज़ाहिर की।

loading...
शेयर करें