गलवान घाटी: 20 सैनिकों की शहादत पर बोले राहुल- पीएम चुप क्यों हैं? चीन की हिम्मत कैसे हुई?

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए. इस घटना के बाद से पूरा देश गुस्से में है और विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चीन पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहा है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर कई सवाल पूछे हैं. राहुल ने कहा है कि इस घटना पर पीएम चुप क्यों हैं?

राहुल गांधी ने क्या कहा है?

राहुल गांधी ने आज सुबह ट्वीट करके कहा है, ‘’पीएम चुप क्यों हैं? वह क्यों छिप रहे हैं? अब बहुत हो गया है. हमें यह जानना होगा कि क्या हुआ है. चीन ने हमारे सैनिकों को मारने की हिम्मत कैसे की? हमारी जमीन लेने की उसकी हिम्मत कैसे हुई?’’

गलवान घाटी में क्या हुआ?

पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए. पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में सबसे बड़े सैन्य टकराव के कारण क्षेत्र में सीमा पर पहले से जारी गतिरोध और भड़क गया है. सरकारी सूत्रों ने कहा है कि चीनी पक्ष के भी 43 सैनिक हताहत हुए हैं.

1967 के बाद दोनों सेनाओं के बीच सबसे बड़ा टकराव

साल 1967 में नाथू ला में झड़प के बाद दोनों सेनाओं के बीच यह सबसे बड़ा टकराव है. उस वक्त टकराव में भारत के 80 सैनिक शहीद हुए थे और 300 से ज्यादा चीनी सैन्यकर्मी मारे गए थे. इस क्षेत्र में दोनों तरफ नुकसान ऐसे वक्त हुआ है जब सरकार का ध्यान कोरोना वायरस संकट से निपटने पर लगा हुआ है.

Related Articles