प्राकृतिक नजारों के लिए काफी मशहूर है गंगटोक, वकेशन मनाना होगा पैसा वसूल

सिक्किम की राजधानी गंगटोक न सिर्फ प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है, बल्कि यहां लोग याक सफारी, केबल राइड और अडवेंचर ऐक्टिविटीज करने के लिए भी आते हैं। गंगटोक में वकेशन मनाना आपके लिए पैसा वसूल एक्सपीरियंस होगा। वैसे तो आप यहां सारे मौसम एंजॉय कर सकते हैं, लेकिन गंगटोक घूमने का बेस्ट टाइम बसंत ऋतु होता है।

बसंत के दौरान यहां की पहाड़ों की खूबसूरती देखते ही बनती हैं। इस दौरान हवा में हल्की ठंडक मौजूद रहती है। आसमान ज्यादातर साफ रहता है, जिससे आप दूर तक प्रकृति की सुंदरता को निहार सकते हैं।

इस मौसम में कंचनजंगा पर्वत चोटी पर चढ़ाई भी की जा सकती है। यह दुनिया में तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। चढ़ाई के दौरान आपके आसपास खूबसूरत फूल और पेड़ होंगे, जो ट्रेकिंग के एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देंगे।

वैसे गंगटोक को आप दिसंबर में भी इंजॉय कर सकते हैं। साल के आखिरी महीने में यहां वार्षिक गंगटोक उत्सव का आयोजन होता है। इस दौरान सिक्किम के कल्चर, खानपान और लोगों को नजदीक से जानने का मौका मिलता है। इस उत्सव में दुनियाभर से लोग शामिल होने आते हैं।
मॉनसून सीजन में गंगटोक जाने से बचें। बारिश के कारण यहां अक्सर भूस्खलन होता है जिससे मार्ग लंबे समय के लिए बंद हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में आप भी कई दिनों तक वहां फंसे रह सकते हैं। बारिश में यहां ट्रैवल करना भी आसान नहीं होता, क्योंकि कीचड़ के कारण सड़कों पर गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है।

Related Articles