बड़ी खबर: चेंबूर में हो रही गैस लीक, इंटरनेट समेत कई सुविधाएं रोकी गईं

0

मुंबई। देश की औद्यौगिक राजधानी मुंबई  से एक बड़ी खबर आ रही है। यहां के चेंबूर इलाके से गैस रिसने से अफरातफरी मच गई है। सुरक्षा की दृष्टि से सभी रास्‍ते को बंद कर दिया गया है।

मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की गाडि़यां

जैसे ही इस मामले की खबर फायर बिग्रेड को मिली मौके पर कई गाडियों को तुरंत रवाना कर दिया गया। इस गैस लीकेज का दायरा काफी बढ़ गया है। चेम्बूर के पास कई रिहायशी इलाके और अस्पताल हैं।

गूगलइंटरनेट सेवा को किया गया बंद

किसी भी बड़े हादसे से बचने के लिए इलाके में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इलाके में बिजली सप्लाई को ठप्प कर दिया गया है और गैस उपयोग बंद करने का निर्देश दिया गया है। किसी भी बड़े हादसे के निपटने के लिए करीब के अस्पताल और एनडीआरएफ की टीम को तैयार रहने के लिए कहा गया है। अब तक किसी हताहत की कोई खबर नहीं है।

गैस लीक होने पर क्या करें

सबसे जरूरी बात ये है कि न खुद घबराएं और न लोगों को घबराएं। गैस लीक होने के बाद सबसे बड़ा खतरा आग लगने का होता है, इसलिए तुरंत इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रोनिक उपकरण को बंद कर दे हैं. घर की खिड़कियां खोल दें।

गैस चूल्‍हे को करें बंद

किचेन के गैस चूल्हे को बंद कर दें। अगर सांस लेने में दिक्कत हो तो घरों से बाहर निकल जाएं और अगर करीब में मैदान हो तो वहां चले जाएं। बच्चों को फटाफट मास्क लगाने का काम करें।

loading...
शेयर करें