गायों (Cow) के बारे में कितनी है नॉलेज, साबित करने के लिए देना होगा एग्जाम

केंद्र के पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत एक आयोग बनाया गया है। इस आयोग का नाम राष्ट्रीय कामधेनु आयोग रखा गया है। म कामधेनु आयोग (RKA) ने मंगलवार यानी की 25 फरवरी 2021 को इस परीक्षा की घोषणा की है।

नई दिल्ली: आपने अभी तक अपनी जिंदगी में तरह-तरह के एग्जाम के बारे में सुना होगा और दिया भी होगा। लेकिन क्या कभी आपने गायों (Cow) पर ज्ञान बढ़ाने वाले एग्जाम के बारे में सुना है? सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है पर यह सच है कि जल्द केंद्रीय पशुपालन विभाग गायों को लेकर देशव्यापी परीक्षा कराने जा रहा है। बता दें कि केंद्र के पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत एक आयोग बनाया गया है। इस आयोग का नाम राष्ट्रीय कामधेनु आयोग रखा गया है।

5 फरवरी को होगा एग्जाम

कामधेनु आयोग (RKA) ने मंगलवार यानी की 25 फरवरी 2021 को इस परीक्षा की घोषणा की है। आयोग के अध्यक्ष वल्लभभाई कथीरिया ने कहा कि ‘देश में पहली बार इस तरह की कोई परीक्षा होने जा रही है। अब से हर साल यह परीक्षा ली जाएगी।’

हर साल कराई जाएगी गौ विज्ञान परीक्षा

वहीं राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन वल्लभभाई कथीरिया ने बताया है कि यह परीक्षा हर साल कराई जाएगी। केंद्रीय पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की ज़िम्मेदारी गिरिराज सिंह संभाल रहे हैं। कथीरिया ने आगे कहा कि गाय में एक पूरा विज्ञान है जिसे खंगाला जाना ज़रूरी है। देश की अर्थव्यवस्था को पाँच लाख करोड़ रुपये पर पहुँचाने में यह एक अहम भूमिका निभाएगा।”

इस परीक्षा से लोगों में बढ़ेगी जागरूकता

वल्लभभाई कथीरिया ने कहा कि ‘युवा विद्यार्थियों और अन्य नागरिकों में गायों के बारे में जन-जागरूकता लाने के उद्देश्य से इस परीक्षा की शुरुआत की जा रही है। यह परीक्षा लोगों में गायों के प्रति जिज्ञासा पैदा करेगी। उन्हें गायों की उन क्षमताओं के बारे में बताएगी जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। लोग जान सकेंगे कि एक गाय अगर दूध देना बंद भी कर दे, तो भी व्यवसाय के कितने अवसर दे सकती है।’

इस परिक्षा को कौन दे सकेगा?

आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि इस गौ विज्ञान परीक्षा में प्राइमरी और सेंकडरी स्कूल के स्टूडेंट्स, कॉलेज स्टूडेंस से लेकर आम लोग इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने के लिए स्टूडेंट्स को किसी भी तरह की फीस नहीं देनी पड़ेगी, ये एक निशुल्क परीक्षा होगी।

किस तरह के प्रश्न पूछे  जाएंगे?

कामधेनू गौ विज्ञान प्रचार प्रसार एग्जाम में आपसे ऑब्जेक्टिव तरह के सवाल दिए जाएंगे। इसका पूरा सिलेबस आप राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की बेटसाइट पर देख सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको गौ विज्ञान पर स्टडी मैटीरियल भी आसानी से मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: ईरान के परमाणु वैज्ञानिक (Nuclear scientist) की हत्या में शामिल लोगो की पहचान हुई

यह भी पढ़ें:इस देश को आज मिलेगी मॉडर्ना के कोरोना ( Corona ) टीके की पहली खेप

Related Articles

Back to top button