गौरव सोलंकी और आशीष ओलंपिक क्वालीफायर्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

अम्मान: कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता गौरव सोलंकी (57 किग्रा) और आशीष कुमार (75 किग्रा) एशियन ओलिंपिक क्वालिफायर के शुरुआती दौर में मंगलवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर अंतिम-16 में पहुंचे. राष्ट्रमंडल खेलों में 52 किग्रा वर्ग्र में पीला तमगा हासिल करने वाले सोलंकी ने किर्गिस्तान के अकीलबेक एसेनबेक उलु को एकतरफा मुकाबले में हराकर 5-0 से हराया जबकि एशियन चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता आशीष ताईवान के कान चीया-वेई पर भारी पड़े. भारतीय मुक्केबाज ने 5-0 की दमदार जीत दर्ज की.

सोलंकी ने किर्गिस्तान के दो बार के राष्ट्रीय चैंपियन के खिलाफ शुरू से ही दबदबा बना लिया और उन्हें विरोधी मुक्केबाज की कमजोर रक्षा तकनीक का भी फायदा मिला. उन्होंने सटीक पंच लगाकर अंक हासिल किए. प्री-क्वार्टर फाइनल में उनका सामना उज्बेकिस्तान के शीर्ष वरीय मिराजिजबेक मिर्जाखालिलोव से होगा जिन्हें पहले दौर में बाई मिली. मिर्जाखा लिलोव मौजूदा विश्व चैम्पियन है और उन्होंने 2018 एशियन गेम्स और एशियन चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक हासिल किया था.

आशीष प्री-क्वार्टर फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त किर्गिस्तान के ओमुरबेक बेखजित उलु से भिड़ेगे. उन्होंने पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में इस मुक्केबाज को हराया था.

अन्य भारतीयों में दो बार की विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहिन (69 किग्रा), एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पूजा रानी (75 किग्रा) और राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) ड्रॉ के छोटे आकार के कारण ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से एक जीत दूर हैं.

Related Articles