समलैंगिक शादी को मिली मंजूरी, जल्द बनेगा कानून

0

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में कराए गए एक सर्वे में लोगों ने समलैंगिक विवाह का समर्थन किया।  इस सर्वे में 80 फ़ीसदी ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों ने मतदान किया।  जिसमे 61. 6 फ़ीसदी लोगों समलैंगिक शादी के पक्ष में वोट डाले।  वहीं 38। 4 फीसदी लोगों ने इसके खिलाफ वोट किया।

समलैंगिक शादी पर सरकार ने आठ हफ़्तों तक पोस्टल सर्वे चलाए और लोगों की राय ली।  वैसे इस सर्वे में शामिल होने और अपनी राय देने की कोई बाध्यता नहीं थी।  ऑस्ट्रेलियाई जनता इस फैसले का प्रधानमंत्री मैक्लम टर्नबुल ने स्वागत किया उर अपनी ख़ुशी जताई।

प्रधानमंत्री ने क्रिसमस तक कानून बनाने का दिया आश्वाशन

उन्होंने ट्वीट के माध्यम से कहा कि लोगों का वोट इस शादी के पक्ष आया है, इसलिए क्रिसमस तक  समलैंगिक शादियों के लिए कानून बन जाएगा।  टर्नबुल ने अपनी ही पार्टी के रूढ़िवादी नेताओं पर समलैंगिक शादी के पक्ष में दबाव डालने के लिए राष्ट्रीय सर्वे कराया था।

सर्वे के परिणाम जानने के लिए लोग बुधवार सुबह से ही इकठ्ठा होने लगे थे। सिडनी के प्रिंस अल्फ्रेड पार्क पर जमा हुए लोगों नारे लगा रहे थे कि गे और लेस्बियन ऑस्ट्रेलियन के तौर पर यह हमारे लिए यह ऐतिहासिक पल है। बतात्ते चले पहले ऑस्ट्रेलिया में इस शादी वैध करार दिया गया था।  लेकिन 1991 में इस शादी पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

शेयर करें