जनरल Abdel Fattah al-Burhan ने सूडान में किया तख्तापलट

खार्तूम : गल्फ न्यूज़ के मुताबिक मंगलवार को खार्तूम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूडान के जनरल Abdel Fattah al-Burhan ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित हैं। आपको बता दें सेना द्वारा हमदोक और कुछ अन्य नेताओं को हिरासत में लिए जाने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है।

Abdel Fattah al-Burhan ने टीवी पर एलान कर किया प्रधानमंत्री को गिरफ्तार

झड़पों और गोलियों की खबरों के बीच राजनीतिक नेताओं की रिहाई की मांग को लेकर सोमवार को हुई गिरफ्तारी ने हजारों लोगों को राजधानी खार्तूम में सड़कों पर उतरने के लिए प्रेरित किया जिसके मद्देनज़र सैनिकों को खार्तूम की सड़कों पर तैनात किया गया।

दरअसल सूडान की सेना ने सोमवार को प्रधानमंत्री को गिरफ्तार करने के कुछ घंटों बाद कार्यवाहक सरकार को बर्खास्त कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद हजारों लोग इस तख्तापलट के विरोध में सड़कों पर आ गए।

इस तख्तापलट की अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने निंदा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री और दूसरे अधिकारियों को तत्काल रिहा किया जाना चाहिए। इस कड़ी में  जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान ने टेलीविजन पर दिए संदेश में घोषणा की कि देश की संसद और प्रधानमंत्री अब्दल्ला हमदोक के नेतृत्व वाली सरकार को भंग किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! 29 अक्टूबर तक सफर करने से पहले देखें रद्द हुई ट्रेनों की सभी लिस्ट

Related Articles