94 वर्ष की आयु में अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति जॉर्ज बुश का निधन

वॉशिंगटन। अमेरिका की राजनीती का एक बड़ा नाम जार्ज बुश आज हमेसा के लिए खामोश हो गया। जार्ज बुश  अमेरिका के 41वें राष्‍ट्रपति थे। जॉर्ज एचडब्‍लूय बुश का 94वें वर्ष की आयु में निधन हो गया है। आपको बताते चले कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने से पहले वह चीन में अमेरिकी राजदूत के तौर पर तैनात रहे। इसके बाद जॉर्ज बुश आठ वर्ष तक अमेरिका के उप-राष्‍ट्रपति के रूप में तैनात रहे। साल 1989 से 1993 तक उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति का पद संभाला।

उनके निधन के साथ ही अमेरिकी राजनीति के एक बड़े दौर का अभी अंत हो गया है। बुश सीनियर पार्किंसन की बीमारी से पीड़ित थे। उनके प्रवक्‍ता जिम मैक्‍ग्राथ ने इस खबर की पुष्टि की है।

आपको बताते चले कि इसी वर्ष अप्रैल में उनकी पत्‍नी बारबरा बुश का भी निधन हो गया था। पत्‍नी बारबरा के निधन के एक दिन बाद जॉर्ज बुश को ब्‍लड इनफेक्‍शन के चलते अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। अप्रैल 2017 और फिर जनवरी 2018 में बुश को न्‍यूमोनिया की वजह से अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।

बुश के निधन के बाद परिवार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘वह एक चरित्रवान व्‍यक्ति थे और एक ऐसे सर्वश्रेष्‍ठ पिता थे जिसकी कल्‍पना कोई बेटा या बेटी कभी करते हैं।’ राष्‍ट्रपति रहते हुए बुश ने हमेशा एक ‘उदार और सौम्‍य’ वार्तालाप का समर्थन किया। बुश अमेरिकी इतिहास के पहले ऐसे राष्‍ट्रपति थे जो सबसे ज्‍यादा उम्र तक जिंदा रहे।

Related Articles