Kyrgyzstan – जर्मनी को कोरोनावायरस वैक्सीन की 110,000 खुराक करेगा प्रदान

बिश्केक : किर्गिस्तान के विदेश मामलों के मंत्री रुस्लान कज़ाकबाएव ने शुक्रवार को Kyrgyzstan में जर्मनी के संघीय गणराज्य के नव नियुक्त राजदूत गैब्रिएला गेलिल से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय की प्रेस सेवा ने कहा कि बैठक की शुरुआत में, कज़ाकबाव ने राजदूत को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी और जिम्मेदार पद पर और सफलता की कामना की।

आगे साल जर्मनी Kyrgyzstan के बीच होने वाले राजनयिक संबंधों की 30 वीं वर्षगांठ के जश्न की भी हुई चर्चा

दोनों पक्षों ने किर्गिज़-जर्मन संबंधों के उच्च स्तर पर संतोष व्यक्त किया और द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके अलावा, दोनों ने कज़ाकबेव और गेलिल ने आगामी द्विपक्षीय कार्यक्रमों के मुद्दों पर चर्चा भी की। इस दौरान 2022 में देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 30 वीं वर्षगांठ के जश्न की तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया गया, जिसमें उच्च और उच्चतम स्तरों पर आपसी यात्राओं का संगठन भी शामिल था।

पक्षों ने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक-शैक्षिक क्षेत्र में सहयोग को मजबूत और विस्तारित करने के लिए बिश्केक में फ्रेंच-जर्मन संस्कृति संस्थान के नियोजित उद्घाटन पर अलग से बहस की।

गैब्रिएला गेलिल ने COVAX तंत्र के माध्यम से किर्गिस्तान को 110 हजार खुराक की मात्रा में कोरोनावायरस के टीके उपलब्ध कराने के द्विपक्षीय सहयोग के ढांचे में जर्मन सरकार के निर्णय के बारे में भी बताया।

यह भी पढ़ें : पर्यटकों के लिए 59 साल बाद खुला है उत्तरकाशी का प्राचीन Gartang गली पुल

Related Articles