इस काम से दूर करिए अपने शरीर की थकान, रहेंगे उर्जावान

0

बदलते जीवनशैली में सभी एक साथ कई सारे क्रय करना चाहते है ऐसे में शरीर थकान आम बात है। काम करते हुए हम अक्सर अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। ऐसी लाइफ स्टाइल से शरीर को कई नुकसान होते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जिनपर ध्यान देकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

पानी की कमी से शरीर में होती है उर्जा की कमी

भरपूर नींद- थकान की यह सबसे बड़ी वजह होती है। कई लोग नींद पूरी नहीं कर पाते हैं इसकी वजह से उनके शरीर में थकान बनी रहती है। 8 घंटे की नींद भरपूर नींद की श्रेणी में आती है। इसलिए कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं।

यह भी पढ़ें

खूब सारा पानी पिंए- गर्मियों के मौसम में पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थकावट महसूस होती रहती है। इसलिए दिनभर पानी खूब पिएं।

पौष्टिक आहार- हम जानते है कि हमारे शरीर को प्रोटीन युक्त आहार की जरूरत होती है लेकिन पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के बजाय हम गलत चीजें खाते रहते हैं। हरी साग-सब्जी का सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और आपको थकान महसूस नहीं होगी।

यह भी पढ़ें

व्यायाम- कहते हैं कि दिनभर अगर नहीं थके रहना चाहते तो सुबह खुद को एक घंटे थकाइए। इससे साफ है कि अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो ना केवल शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि थकान भी नहीं रहेगी।

loading...
शेयर करें