चुटकियों में मिलेगा शराब की लत से छुटकारा, अपनाएं ये फार्मूला

0

नई दिल्ली। नशा व्यक्ति का जीवन खोखला बना देता है। शराब के नशे का आदी व्यक्ति अपनी जिंदगी में तमाम परेशानियां खुद ही खड़ी कर लेता है। इसके चलते उसकी सामाजिक प्रतिष्ठा को क्षति तो पहुंचती ही है, साथ ही इससे व्यक्ति को आर्थिक व शारीरिक नुकसान भी काफी ज्यादा होता है। एक बार शराब का लत पड़ जाने पर इसे छोड़ना काफी मुश्किल होता है। व्यक्ति चाहते हुए भी इस नशे से पीछा नहीं छुड़ा पाता है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो, हम आज आपके लिए इसका समाधान लेकर आए हैं। एक रिसर्च के अनुसार सिर्फ एक व्यायाम करने से आप इस लत से छुटकारा पा सकेंगे।

जानिए क्या है वो व्यायाम
अमेरिका में बफलो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया है कि किसी भी प्रकार की लत से छुटकारा पाने और रोकथाम में एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क पर प्रभाव डालता है।
विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक पी.थानोस के अनुसार कई अध्ययनों से पता चलता है कि एरोबिक व्यायाम शराब, निकोटिन, उत्तेजक औषधि और नशीले पदार्थों की लत से निजात पाने में लाभदायक रहा है।

एरोबिक व्यायाम करने से मधुमेह, दिल की बीमारी और जोड़ों के दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी मिलती है। इसके अलावा इस व्यायाम से तनाव कम करने और अवसाद जैसे कई मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मामलों में भी फायदा होता है।

loading...
शेयर करें