खीरे से पाएं गर्मियों में भी दमकती हुई त्वचा, करे बस ऐसे इस्तेमाल

नई दिल्ली। गर्मिया आते ही हमारी स्किन को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। गर्मी की धूप में अगर कही बाहर जाना पड़ जाए तो स्किन अलग झुलस जाती हैं। गर्मी बढ़ते बढ़ते चेहरे की चमक फीकी पड़ने लग जाती हैं। उस चमक को वापस लाने के लिए आप पता नही कितने उपाय करते होगे कभी घरेलु तो कभी बाज़ार से लाये हुए ब्यूटी प्रोडक्ट से। पर आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप गर्मियों में आसानी से मिल जाने वाले खीरा से अपने चेहरे की खोई चमक वापस पा सकते हैं।

खीरा

सभी घरों में गर्मियां आते ही खीरा आने शुरू हो जाते हैं। खीरा हर घर में आसानी से मिल जाता है। खीरे का सेवन लोग सलाद और खीरे के ठंडे-ठंडे रायते के रूप में करते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और वजन घटाने के लिए भी यह काफी मददगार है। इसके अलावा खीरा चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी काम आता है। खीरे में विटामिन-के, सी और मैगनीज पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके स्कीन को सुंदर और हेल्दी बनाया जा सकता है। आइये जानते हैं खीरे के फायदे-

आंखो के नीचे का डार्क सर्कल- हमारी आँखे चेहरे का आइना होती हैं। आंखो में अगर जरा सी भी खराबी आ जाये तो चेहरे की सुन्दरता में दाग पड़ जाते हैं। खीरा डार्क सर्कल दूर करने में कारगर होता है। ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके आखों को सुंदर बनाया जा सकता है। खारे में मौजूद एंटीऑक्सीडैंट और सिलिका गुण पाया जाता है जो चेहरे को ठंडक देता है। खारे की स्लाइस को आंखों के ऊपर 20 मिनट तक रखने से आखों का कालापन और सूजन ठीक हो जाती है।

क्लीजर का काम करे- गर्मियों में ज्यादा धूप में जाने की वजह से हमारा चेहरा काला पड़ जाता हैं। ऐसे में आपको चेहरे के रंग में निखार लाने के लिए खीरे के रस में नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। यह चेहरे पर क्लीजर का काम करता है

टैंनिग में असरदार- गर्मियों में धूप के कारण चेहरे पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में खारे को ब्लीच के रुप में इस्तोमाल किया जा सकता है। इसके लिए खारे की प्यूरी बनाकर उसमें नीबूं का रस मिलाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें इससे स्कीन का कालापन दूर हो जाएगा और फेस पर निखार आएगा।

ग्लोंइग स्कीन- चेहरे को साफ सुथरा रखना हर किसी का सपना होता है लेकिन गर्मियों में पसीने के कारण स्कीन की चमक कही खो सी जाती है। ऐसे में खीरे का रस लगाकर आप आपनी स्कीन को चमकदार बना सकते हैं इस उपाये को आप रोजाना भी कर सकते हैं इसके अलावा आप खारे की स्लाइस को भी फैस पर रगड़ सकते हैं।

Related Articles