पाना है डायबिटीज से निजाद, तो ब्रेकफस्ट में ले ये तरल पादार्थ

0

नई दिल्ली। आज कल कि भाग- दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के लिए सही तरीके से खाना खाने के लिए भी समय नहीं रहता है। ऐसे मे हमे जल्दी में जो कुछ भी मिलता है हम वो खा लेते है और फिर सही डाइट ना लेने कि वजह से हम बिमारियों कि चपेट में आ जाते है और खासकर जो डायबिटीज के मरीज है उनहें तो अपने खान-पियन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए,क्योंकि डायबिटीज की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। आपको बता दे कि जो लोग डायबिटीज के शिकार है उनहे सुबह ब्रेकफस्ट में एक कप दूध जरुर लेना चाहिए, इसके कई कारण है एक तो आपकी सेहत पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा, और दूसरी बात इससे काफी समय तक आपका पेट भी भरा रहेगा आपको जल्दी-जल्दी कुछ खाना भी नहीं पड़ेगा।

इसके साथ ही सुबह दूध पीने से मोटापे का खतरा भी कम हो सकता है टेल एविव यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में पाया गया था कि दूध प्रोटीन के दूसरे स्रोतों अंडों और सोया से ज्यादा ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी कारगर होता है। और खाने में चावल का उपयोग कम मात्रा में करे तो बेहतर रहे

डायबिटीज का किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी का खराब होना जानलेवा हो सकता है इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अच्छे से खान-पान का ध्यान दिजिए और समय-समय पर डॉक्टर कि सलाह लेते रहिए।

loading...
शेयर करें