किडनी के स्टोन से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये फार्मूला

नई दिल्ली। किडनी में स्टोन यानी कि पथरी की समस्या होने पर व्यक्ति को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इसमें होने वाला दर्द असहनीय होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के इलाज का सहारा लेते हैं। यह समस्या आमतौर पर व्यक्ति के खानपान से संबंधित है। आज हम आपको कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप इस बीमारी से सुरक्षित रह पाएंगे।

जानिए क्या हैं वो सावधानियां
किडनी में स्टोन बनने से रोकने के लिए डाइट में नमक का इस्तेमाल कम करना फायदेमंद है। ज्यादा मात्रा में सोडियम लेने पर यूरीन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, जो बाद में किडनी में पथरी का कारण होती है। बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम का कंजप्शन शरीर में डिहाइड्रेशन का भी कारण बनता है।

शरीर में बहुत कम कैल्शियम की मात्रा, ऑक्सलेट का स्तर बढ़ा देता है, जो किडनी में पथरी का कारण बनते हैं। इसके लिए शरीर में कैल्शियम की उचित मात्रा का होना बेहद जरूरी है। नट्स, सीड्स, सैल्मन फिश आदि का सेवन करना इसमें आपकी मदद कर सकता है।

एनिमल प्रोटीन में पोषक तत्वों की काफी मात्रा पाई जाती है। एसिडिक नेचर का होने के कारण यह शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है, जो किडनी में पथरी निर्माण को बढ़ाने में मददगार होता है।

Related Articles