इन घरेलू उपायों से पाएं दांतों की सेंसिटिविटी से मुक्ति

0

नई दिल्ली। आमतौर पर देखा गया है व्यक्ति को ठंडा या गर्म खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट महसूस होती है। इसे सेंसिटिविटी कहते हैं। यह दांतों से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। मंहंगे से मंहंगा टूथपेस्ट इस्तेमाल करने पर भी कभी-कभी लोगों को इससे छुटकारा नहीं मिल पाता है। इस तकलीफ के चलते व्यक्ति को अक्सर बहुत गर्म या ठंडा खाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दांतों की सेंसिटिविटी से मुक्ति पा सकेंगे।

जानिए क्या हैं वो घरेलू उपाय
दांतों में गर्म-ठंडा लगने की इस समस्या से बचने के लिए 1 टेबलस्पून सरसों के तेल में 1 टेबलस्पून सेंधा नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों की धीरे-धीरे हल्के हाथ से मसाज करें और 5 मिनट बाद कुल्ला करें।

सेंसिटिव दांतों का उपचार करने के लिए हल्के गर्म पानी में 2 चम्मसच नमक मिलाकर सुबह और रात में सोने से पहले कुल्ला करने से आराम मिलता है।

ऐसी चीजों को खाने से बचें जो खाते ही ठंड-गर्म लगती हो। हो सके तो सिरका, रेड वाइन, चाय, आइसक्रीम और अम्लीय खट्टे फलों को खाने से परहेज करें। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो उसके बाद ब्रश जरूर करें। साथ ही ज्यादा शुगर वाली चीजों के सेवन से भी बचें।

loading...
शेयर करें